Vande Bharat Train : अब जम्मू-कश्मीर में पटरी पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए क्या होगा खास

Vande Bharat Express : रेलवे जम्मू और कश्मीर में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी कर रहा है. चालू वित्त वर्ष में ही जम्मू-कश्मीर, नॉर्थईस्टर्न राज्यों के लिए ट्रेनें शुरू जाएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Jammu & Kashmir : केंद्र सरकार देश भर में वंदे भारत की सुविधा पहुंचाने के लिए लगातार नए-नए फैसले ले रही है. भारतीय रेलवे का मकसद देश की जनता को बेहतरी रेल सुविधा प्रदान करना है. अब जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने वाली है. दरअसल रेलवे ने कहा था कि मार्च 2024 तक देश में 75 वंदे भारत ट्रेन चालाई जाएगी. इसको देखते हुए ही नई ट्रेनों को लॉन्च किया जा रहा है. इतना ही नहीं इसके दो नए वर्जन को लाने की तैयारी भी हो रही है. इसमें स्लीपर और मेट्रो वंदे भारत शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर में चलेगी वंदे

भारत जानकारी के अनुसार रेलवे जम्मू और कश्मीर में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी कर रहा है. चालू वित्त वर्ष में ही जम्मू-कश्मीर, नॉर्थईस्टर्न राज्यों के लिए ट्रेनें शुरू जाएगी. इसकी शुरुआत कब होगी फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन जम्मू-कश्मीर रूट पर इसी साल वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू हो सकती है. खबरों की मानें तो वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर-श्रीनगर लाइन बनने के बाद ही ट्रेन को लॉन्च किया जाएगा.

नॉर्थईस्टर्न में चलेगी वंदे

भारत भारतीय रेलवे नॉर्थईस्टर्न में दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. एक ट्रेन त्रिपुरा के लिए और दूसरी मेघालय के लिए शुरू की जाएगी. अनुमान है कि दोनों वंदे भारट ट्रेनें अलग-अलग वित्त वर्ष में लॉन्च हो सकती हैं. इस ट्रेन में 8 कोच और दो तरह के सीटिंग अरेंजमेंट एसी चेयर कार और एसी कोच हो सकते हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर के लिए वंदे भारत को अलग डिजाइन में तैयार किया जाएगा. ये ट्रेनें कम समय में अधिक दूरी को तय करने की क्षमता रखती है. जिससे सफर आरामदायक हो जाता है.

calender
20 October 2023, 04:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो