Vande Bharat Train : राजस्थान को मिलेगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, इन रूट पर चलेगी ट्रेन

Vande Bharat Express : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में बहुत जल्द प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू होगी. पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Vande Bharat Express : भारतीय रेलवे यात्रियों को अच्छी सुविधा देने के लिए नई-नई सुविधाओं की शुरुआत करती है. अब सरकार राजस्थान के लोगों के लिए एक और वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत करने वाली है. प्रदेश में यह दूसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी और हजारों की संख्या में यात्रियों को राहत प्रदान करेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस लंबी दूरी और अधिक समय के सफर को बहुत ही कम समय में पूरा करती है. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वंदे भारत का उद्घाटन कर सकते हैं.

वर्चुअली होगा उद्घाटन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में बहुत जल्द प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू होगी. पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं. वहीं इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन वर्चुअली होगा या फिजिकली तरीके से होगा.

खबरों के अनुसार 7 जुलाई को इस ट्रेन की शुरुआत होगी. यह ट्रेन राजस्थान की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी और यह राजस्थान से गुजरात को जोड़ेगी. यह जोधपुर और अहमदाबाद के बीच अपनी सेवा प्रदान करेगी. वहीं ट्रेन को नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे की तरफ से संचालित और मेंटेन किया जाएगा.

453 किमी की दूरी करेगी तय

जोधपुर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस 453 किलोमीटर की दूरी को तय करेगी. यह पूरा सफर पहले के मुकाबले बहुत ही कम समय यानी 6 घंटे में पूरा हो जाएगा. इस दौरान यह ट्रेन पाली मारवाड़, फालना, आबू रोड, पालनपुर जंक्शन और महेसाणा जंक्शन जैसी जगहों पर रुकेगी.

राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस

12 अप्रैल 2023 को राजस्थान में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू हुई थी. यह ट्रेन अजमेर से दिल्ला छावनी के बीच संचालित होती है. बता दें यह हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक एरिया पर विश्व की पहली सेमी हाई स्पीड यात्री ट्रेन है.

calender
04 July 2023, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो