रेलवे, बैंक, SSC समेत इन 10 विभागों में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, 2 लाख तक की मिलेगा सैलरी

Bumper recruitment 2023: निकाली गई इन बंम्पर भर्तियों में उम्मीदवारों को सिलेक्ट होने के लिए कई परीक्षाओं से गुज़रना होगा. जिसमें इंटरव्यू , रिटन परीक्षा, फिजिकल टेस्ट , स्किल टेस्ट शामिल हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Bumper recruitment 2023: अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश करते - करते थक गए हो और आपको भी लगता है कि सरकार ने अच्छी नौकरियां निकालना बंद कर दिया है तो अब हो जाएं खुश.. क्योंकि राजस्थान समेत देशभर में करीब 16 हजार पदों पर सरकार द्वारा भर्ती निकाली गई हैं. जिसमें 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे. 

निकाली गई इन बंम्पर भर्तियों में उम्मीदवारों को सिलेक्ट होने के लिए कई परीक्षाओं से गुज़रना होगा. जिसमें इंटरव्यू , रिटन परीक्षा, फिजिकल टेस्ट , स्किल टेस्ट शामिल हैं. सिलेक्शन होने के बाद उम्मीदवार को हर महीने 18,000 से लेकर 2 लाख 18 हजार रुपये तक की सैलरी दी जाएगी.

आइये जानते हैं किन - किन जगहों पर निकली हैं भर्ती - 

* कर्मचारी चयन आयोग (SSC) - 

SSC ने दिल्ली पुलिस में कॉन्सटेबल के 7547 पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुकक उम्मीदवार इसकी आधिकारी वेबासाइट ssc.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. ध्यान रहे इस भर्ती के लिए आवेदन करने की 30 सितंबर 2023 अंतिम तिथि है. इसमें लिखित परीक्षा के जरिए सिलेक्शन किया जाएगा. इस भर्ती के लिए एज लिमिट की बात करें तो कम से कम 21 वर्ष से अधिकतम 25 साल होनी चाहिए.

* रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) - 

इसके अलावा जो व्यक्ति बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है, तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) आपके लिए लेकर आया है बंपर भर्ती. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 450 पदों पर असिस्टेंट की भर्ती निकाली है. जो कोई भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)की आधिकारिक वेबसाइट  rbi.org.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Parliament House: जानिए आखिर क्यों संसद भवन में लगाए गए हैं उल्टे पंखे?

इस भर्ती में कुल 450 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसमें से 241 पद अनारक्षित, जबकि 71 पद OBC के ,37 पद EWS के , 45 पद SC के और 56 पद ST उम्मीदवारों के लिए तय किये गए है. 

इसके अलावा -Indian Railway में - 5515 पदों पर , इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI)में - 600 पदों पर , इंडियन नेवी में - 360 पदों पर , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)में - 439 पदों पर , रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defense Research and Development Organization) में 204 पदों पर , केंद्रीय भंडार निगम (Central Stores Corporation)में - 153 पदों पर , Army school में - 1000 और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में - 85 पदों पर भर्तिया निकाली गई हैं. इनमें से जो भी आपकी समझ में हो उन पदों के लिए आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. 

calender
24 September 2023, 01:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो