Internships For Students: अपनी स्कील्स बढ़ाने के साथ - साथ पैसे कमाने के लिए बेस्ट हैं यह इंटर्नशिप

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और आपको नॉलेज को बढ़ाने और साथ में पैसे भी कमाना चाहते हैं तो यह इंटर्नशिप आपके लिए हैं। जानिए पूरी डिटेल्स।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • आपको इंटर्नशिप की अधिक जानकारी उनके ऑफिशियल वेबसाइट और अख़बारों के द्वारा मिल जाएगी

Internships For Students: आज के समय में पढ़ाई - लिखाई बेहद ही जरूरी है। ऐसे में स्टूडेंट्स कुछ नया सीखने के लिए लगातार प्रैक्टिस करें तो अपने काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं की कुछ सीखने के लिए आपको पड़ने की जरूरत है। आप अपनी नॉलेज को बढ़ाने के लिए इंटर्नशिप भी कर सकते हैं। आज हम आपके लिए इंटर्नशिप से जुड़ी कुछ जानकारी लेकर आएं हैं। जो आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती हैं। 

यहाँ से प्राप्त करें इंटर्नशिप की जानकारी 

इंटरनेट पर ऐसी काफी सारी जॉब पोर्टल मौजूद हैंम जहां से आप इंटर्नशिप से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। जैसे की - इंटर्नशिप (an internship), शीन(sheen), लिक्डिंग (linking), हाइरैक्ट (hyreact) etc . इन सभी पोर्टल पर आपको इंटर्नशिप से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल जाएगी। 

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स (ministry of commerce) में करें इंटर्नशिप 

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स (ministry of commerce) में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (Department for Promotion of Industry and Internal Trade) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के स्नातक, रिसर्च स्कॉलर और स्नातकोत्तर के लिए हर बार समय - समय पर इंटर्नशिप ऑफर लेकर आता है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को काम सिखाना और उन्हें  एग्सपोजर देना होता है। आपको बता दें, इंटर्नशिप में स्टूडेंट्स को हर महीने 10 हज़ार रुपए की रकम भी दी जाती है। इंटर्नशिप की समय सीमा 1 से 3 महीने की भी हो सकती है। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India)

अर्थशास्त्र, वाणिज्य, सांख्यिकी, प्रबंधन,कानून, और बैंकिंग आदि की पढ़ाई कर रहें स्टूडेंट्स रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में समर प्लेसमेंट (summer placement) के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। जहां आवेदन की तिथि 15 अक्टूबर से लेकर 15 दिसंबर तक की होती है। बता दें, RBI इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को 20 हज़ार रुपए की रकम अदा करती है। 

ministry of corporate affairs

सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology),  वाणिज्य, वित्त में स्नातकोत्तर,प्रबंधन,अर्थशास्त्र,आदि में रिसर्च कर रहे स्टूडेंट्स मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स में इंटर्नशिप कर सकते हैं। यहां इंटर्नशिप के लिए 31 जनवरी से पहले - पहले आवेदन करना होता है। यहां इंटर्नशिप करने की समय अवधि करीबन 2 महीने तक की होती है। इस दौरान हर महीने 10 हज़ार रुपए की रकम भी दी जाती है। 

यहां भी कर सकते हैं इंटर्नशिप

इसके अलावा आप नीति आयोग, अन्य सरकारों पार्टी द्वारा प्रेस रिलीज लिखने, वीडियो एडिटिंग जैसे बहुत सारे कार्यालय हैं जहाँ आप इंटर्नशिप कर सकते हैं। आपको इंटर्नशिप की अधिक जानकारी उनके ऑफिशियल वेबसाइट और अख़बारों के द्वारा मिल जाएगी। 

calender
06 May 2023, 01:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो