1940 के दशक की वह हीरोइन जो दिन रात पीती थी शराब, वजह आपको रुला देगी

Bollywood: मीना कुमारी के जीवन की कहानी सुनकर आप खुद के आंसू नहीं रोक पाएंगे. इतने दर्द होने के बाद भी वह अपनी अदा से लोगों को दिवाना बनाते रहीं. पूरी खबर आपको जिन्दगी में आगे बढ़ने की मजबूती देगा.

JBT Desk
JBT Desk

Bollywood: 1940 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 ईस्वी में मुंबई में हुआ था. उनके पिता एक संगीतकार होने के साथ-साथ पारसी थियेटर में अपना अभिनय दिखाते थे. बचपन से ही नटखटी स्वभाव की मीना कुमारी को उनके पिता ने थियेटर में काम करने में लगा दिया. जिसके बाद क्या था मीना कुमारी ने अभिनय के क्षेत्र में ऊंचाइयां छू ली.    

अभिनेत्री मीना कुमारी के जीवन की कहानी  

अभिनेत्री मीना कुमारी ने फिल्म नई रसोई, गरीब, बहन, कसौटी, बच्चों का खेल, दुनिया एक सराय में अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता है. एक गरीब घर में जन्म लेने वाली मीना कुमारी का जीवन धीरे-धीरे बदलने लगा. मगर एक समय ऐसा आया कि उनके नन्हे दिमाग में स्कूल जाने का ख्याल आया. मगर बचपन में आर्थिक हालात खराब होने की वजह से हर समय फिल्मों के सेट पर मीना कुमारी का बचपन गुजरने लगा. अपनी बेहतरीन अदा से वह लोगों के दिलों पर छाने लगीं और सुपरस्टार की गिनती में आने लग गई. मीना कुमारी के पास शोहरत के साथ अपार दौलत हो गई. मीना कुमारी ने अपने किरदार से दर्शकों के मन में छाप छोड़ी. 

मगर जवानी के दिनों में मीना कुमारी की जिंदगी में कमाल अमरोही की एंट्री हुई, जो कि एक डायरेक्टर थे. मीना कुमारी को कमाल अमरोही से इतनी मोहब्बत हो गई कि दोनों ने शादी करने का मन बनाया. जबकि कमाल अमरोही पहले से शादीशुदा थे. फिर भी मीना कुमारी के साथ गहरे संबंध थे, एक समय ऐसा आया कि दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली. 

मीना कुमारी ने सहा पति का अत्याचार

शादी के बाद मीना कुमारी के पति उन्हें दिन रात पीटने लगे, जिसके बाद मीना कुमारी का दिल टूट गया और अभिनेत्री ने तलाक लेने का फैसला कर लिया. और एक दिन अभिनेत्री ने कमाल अमरोही को तलाक दे दिया. मीना कुमारी अपने टुटे दिल के साथ शराब पीने लगीं, मीना कुमारी दिन रात शराब पीने के साथ फिल्मों में काम करती रहीं. अभिनेत्री शराब के नशे में डूब गईं और उनके काम ने फिल्म जगत में तहलका मचाना शुरू कर दिया. साल 1972 में आई फिल्म पाकीजा के रिलीज होने के बाद वह दुनिया छोड़ कर चली गई. जब उनकी मृत्यु हुई उस समय उनकी उम्र मात्र 38 साल थी. आज भी फिल्म जगत की अभिनेत्रियां उनके अभिनय की कॉपी करती हैं. 

calender
02 April 2024, 07:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो