बड़े काम का है हींग का पानी, इस तरह पिएंगे तो जल्दी होगा वेट लॉस, पाचन भी हो जाएगा चकाचक

हींग के साथ साथ हींग का पानी भी कई बीमारियों में लाभ करता है. इसके फायदे जान लेंगे तो रोज पिएंगे। यहां जानिए इसे बनाने का तरीका भी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
 
हींग भारतीय परिवारों के किचन की शान बन चुका एक सुगंथित मसाला है। इसे सब्जी में सुगंध के लिए यूज करते हैं लेकिन आयुर्वेदम हींग को कई बीमारियों में रामबाण बताया गया है। खासकर खराब पाचन से पीड़ित लोगों को ये बहुत राहत देता है। हींग तो फायदा करती ही है, लेकिन हींग का पानी कई तरह की समस्याएं दूर कर देता है। हींग का पानी मोटापे के साथ साथ शुगर जैसी बीमारी में भी लाभ करता है और पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर कर देता है। चलिए  जानते हैं हींग का पानी के फायदे और हींग का पानी बनाने की विधि।
 
हींग के पानी के फायदे
दरअसल हींग एक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी हर्ब है जिसके सेवन से शरीर को ढेरों फायदे होते हैं। ये पेट में किसी भी तरह की अपच दूर करने में कारगर है। गैस, एसिडिटी, अफारा, ब्लोटिंग, पेट में दर्द, कमजोर मेटाबॉलिज्म आदि की परेशानी दूर करके पेट को स्मूद करता है। हींग उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करता है और साथ ही इसके सेवन से ब्लड क्लॉटिंग में राहत मिलती है।
 
इतना ही नहीं  पुरानी खांसी, सांस की समस्या जैसे अस्थमा आदि में भी हींग का पानी अच्छा असर करता है। इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे फ्री रेडिकल्स कम होते हैं औऱ किडनी के साथ साथ दिल भी स्वस्थ रहता है। हींग के पानी से सिर का दर्द दूर होता है क्योंकि इसके एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण दिमाग में रक्त कोशिकाओं की स्वेलिंग कम करते हैं औऱ इससे सिर दर्द खत्म होता है।
 
हींग के सेवन से डायबिटीज में भी राहत मिलती है और इसका पानी पीने से शरीर से गंदगी और एक्स्ट्रा फैट बर्न होती है जिससे वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 
 
चलिए जानते हैं कि हींग का पानी कैसे तैयार किया जाए - 
हींग के पानी का सेवन सुबह खाली पेट किया जाए तो यह वेट  लॉस में  मदद करता है। इसके लिए एक गिलास में गर्म पानी लें और उसमें दो चुटकी हींग मिला लें। अब इस पानी को खाली पेट पी लें। आप चाहें तो इस पानी में नींबू, शहद, काला नमक या गुड़ आवश्यकता और स्वादानुसार मिलाकर पी सकते हैं। दिन में केवल एक बार ही हींग का पानी पीना चाहिए, इससे ज्यादा बार इस पानी को पिएंगे तो पेट खराब हो सकता है और एंगाइटी की प्रॉबलम हो सकती है।
calender
07 February 2023, 12:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो