यदि आपको भी लगती है हर टाइम भूख तो इन संकेतों को भूलकर भी ना करें इग्नोर

आप ने देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बार-बार भूख लगती है। साथ ही ऐसे लोग दिन में कई बार भोजन करते हैं।भूख लगने का मतलब होता है कि हमारा शरीर हमें प्राकृतिक तौर पर संदेश देता है कि उसे भोजन की आवश्यकता है।जब व्यक्तियों को भूख लगती है, तो उन्हें अपने पेट में खालीपन महसूस होने लगता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बार-बार भूख लगती है ऐसी समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए ।

आप ने देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बार-बार भूख लगती है। साथ ही ऐसे लोग दिन में कई बार भोजन करते हैं।भूख लगने का मतलब होता है कि हमारा शरीर हमें प्राकृतिक तौर पर संदेश देता है कि उसे भोजन की आवश्यकता है।जब व्यक्तियों को भूख लगती है, तो उन्हें अपने पेट में खालीपन महसूस होने लगता है। जिससे लोगों को भोजन की जरुरत होती है।

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें भूख के कारण सिर में दर्द होने लगता है.तो वही कई लोग ऐसे भी है जिन्हें चिड़चिड़ाट महसूस होने लगती है। आम तौर पर हम एक बार भोजन करने के बाद बेफिक्र हो जाते हैं, लेकिन जिन लोगों को भूखने की बार-बार समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे लोग दिन में न जाने कितनी बार भोजन करते हैं।

यदि भोजन करने के बाद आपको जल्दी भूख लगने लगती है, तो इस समस्या को हल्के में नही लेना चाहिए।आइए जानते है कि इस तरह की बीमारियां हमारे शरीर किस कारण से होती हैं?

तनाव की समस्या

जब हम किसी बात को लेकर अधिक सोच-विचार करने लगते हैं,तो इससे कोर्टिसोल हार्मौन में इजाफा होता है।जिसके कारण हमारे शरीर चीनी और हाई फैट फूड कम होने लगते हैं।अधिक तनाव की समस्या का सामना करना यानी शरीर को ज्यादा भोजन की जरुरत होना।जिसके कारण हमे बार-बार भूख लगने लगती है।

नींद पूरी न होना

जैसा कि आप लोग जानते ही है कि यदि हम भरपूर नींद न लें, तो हृमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां होने के साथ ही हमें भूख की भी समस्या होनी शुरु हो जाती है।ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींद की कमी आपकी भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को प्रभावित करती है। जिन लोगों को नींद की कमी होती है, उन्हें भूख काफी जल्दी लग जाती है।

शरीर में प्रोटीन की कमी आना

यदि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी आ जाएं, तो आपको बार-बार भूख लगने की परेशानी झेलनी पड़ती है। साथ ही प्रोटीन आपकी भूख को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। जिसकी वजह से आपका कैलौरी इनटेक कम होने लगता है। जब आप लोग अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करते हैं तो शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। जिससे आप की भूख को कंट्रोल किया जा सकता है।

डिहाइड्रेशन

बॉडी की सही तरीके से फंक्शनिंग के लिए जरुरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें।पानी की सहायता से आपकी हेल्थ, ब्रेन हेल्थ और डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।यदि आप इस तरह की स्थिति में पानी का सेवन नहीं करते हैं,तो आपको अधिक भूख लगने लगती है।

डायबिटीज की समस्या

आप ने देखा होगा कि जिन लोगों को डायबिटीज का समस्या होती है ऐसे लोगों क बहुत जल्दी भूख लगने लगती है।क्या कभी आप ने सोचा है कि ऐसा क्यो होता है? ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि इंसुलिन रेजिस्टेंस के कारण खून ग्लूकोज कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता है।जिसके कारण आपके शरीर में एलर्जी में परिवर्तित नहीं हो पाता है।जिससे आपको भूख का एहसास होने लगता है।

लो ब्लड शुगर लेवल की समस्या

हमारे शरीर में हाइपोग्लाइसीमिया में शरीर में ग्लूकोज का लेवल बहुत कम हो जाता है। इससे बार-बार हमे भूख लगने लगती है। दिमाग को ठीक तरह से काम करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है। इस तरह की स्थिति में आपको बार-बार भूख लगने लगती है।

calender
03 April 2023, 10:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो