रेलवे पटरियों पर हादसे को लेकर बड़ा खुलासा, ट्रेन की चपेट में आए हजारों जानवर

CAG के अनुसार रेलवे लाइन पर हादसे के कारण अब तक 3 एशियाई शेरों, 73 हाथियों समेत 63 हजार जानवरों की मृत्यु हो चुकी है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

रेवले लाइन पर हादसे बढ़ते जा रहे हैं। अक्सर ये खबरें सामने आती हैं कि रेलवे पटरियों पर कई लोगों ने अपनी जान गवां दी। लोग जल्दी-जल्दी में रेलवे लाइल पार करते हैं और उनकी ये जल्दबाजी उनकी ही जान की दुश्मन बन जाती है। कई लोग ट्रेन के नीचे आ जाते हैं जिससे हादसे में उनकी मौत हो जाती है।

लेकिन ट्रेन हादसे में बड़ी संख्या में जानवर भी अपनी जान खो बैठते हैं। दरअसल एक रिपोर्टस में ये बात सामने आई है कि रेवले की पटरियों पर कई हार टक्कर हो जाती है जिसकी वजह से जानवरों की मृत्यु हो जाती है।

CAG की रिपोर्ट के अनुसार

आपको बता दें कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) के अनुसार रेलवे लाइन पर हादसे के कारण अब तक 3 एशियाई शेरों, 73 हाथियों समेत 63 हजार जानवरों की मृत्यु हो चुकी है। बता दें कि ये आंकड़े साल 20217-18 और 2020-21 के बीच के हैं। इस मामले को देखते हुए कैग ने भारत सरकार ने इस तरह की घटना को रोकने के लिए चिंता जताई है।

कैग ने दिसंबर में संसद में पेश की रिपोर्ट

आपको बता दें कि कैग ने दिसंबर में संसद की कार्यवाही के दौरान एक रिपोर्ट पेश की गई जिसमें बताया गया कि कैसे हम जानवरों की इस घटना में हो रही मौत को रोक सकते हैं। कैग ने परफॉर्म ऑडिट ऑन डिरेलमेंट इन इंडियन रेलवे में कहा कि पर्यावरण और वन मंत्रालय, रेल मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार जानवरों की मौत को रोकने के लिए सावधानी से पालन करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

मजदूर ने कायम की ईमानदारी की मिसाल, पुलिस को लौटाया 1.5 लाख रुपए का फोन

calender
05 January 2023, 11:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो