LAC पर इंडियन आर्मी की पोजिशन्स के पास आया चीनी एयरक्राफ्ट, भारत ने जताई आपत्ति

चीन का एक एयरक्राफ्ट पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय चौकियों के बहुत करीब आ गया, लेकिन किसी भी संभावित दुस्साहस से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना तुरंत सक्रिय हो गई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

चीन का एक एयरक्राफ्ट पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय चौकियों के बहुत करीब आ गया, लेकिन किसी भी संभावित दुस्साहस से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना तुरंत सक्रिय हो गई। इसके बाद चीनी विमान अपनी सीमा में लौट गया।

पूर्वी लद्दाख सेक्टर में दो साल से चल रहे गतिरोध के दौरान चीनी वायु सेना के हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की यह पहली घटना है। एलएसी पर तैनात भारतीय सेना के करीब चीनी एयरक्राफ्ट के आने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय चौकियों के बहुत करीब चीनी विमान आने की यह घटना जून के अंतिम सप्ताह में हुई थी। इसका खुलासा शुक्रवार को हुआ है जिसमें बताया गया है कि चीनी विमान के भारतीय सेना की पोजिशन के पास आते ही इंडियन एयरफोर्स भी सतर्क हो गई थी।

चीनी विमान को सीमावर्ती इलाके में तैनात भारतीय वायुसेना के रडार ने पकड़ लिया। इसके बाद भारतीय वायु सेना ने तुरंत सक्रिय होकर किसी भी अनहोनी से निपटने की तैयारी कर ली थी जिसके बाद चीनी विमान अपनी सीमा में लौट गया। उसके बाद से चीन ने भारत से लगे सीमावर्ती इलाकों में ऐसा कुछ नहीं किया। भारतीय वायु सीमा क्षेत्र के करीब चीनी विमान के आने की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख के पास अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में एक बड़ा अभ्यास कर रही है।

अभ्यास के दौरान चीन ने वायु रक्षा हथियारों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया है। इसी को देखते हुए भारतीय पक्ष ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीन के किसी भी संभावित दुस्साहस को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। इसके बावजूद एलएसी पर तैनात भारतीय चौकियों के करीब चीनी एयरक्राफ्ट के आने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। भारत ने स्थापित मानदंडों के अनुसार यह मसला चीन सेना के साथ उठाकर भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए कहा है।

calender
08 July 2022, 06:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो