12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, IIT JEE Mains के लिए 75% नंबर जरूरी नहीं

आईआईटी जेईई में 75 प्रतिशत अंक का क्राईटीरिया पूरी तरह से नहीं बल्कि आंशिक रूप से खत्म किया गया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

इंजीनियर बनना आज के समय में कई स्टूडेंट्स का सपना होता है। कई बार कम नंबर के कारण वो ये सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। जो विद्यार्थी इंजीनियर बनना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खबर है। दरअसल इंजीनियरिंग करने के लिए सबसे बड़ा एग्जाम जेईई मेन्स की परीक्षा देना पड़ती है। जिसके लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने होते हैं।

लेकिन अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस क्राईटीरिया को खत्म तर दिया है। आपको बता दें कि कई कैंडिडेट्स की मांग पर ये फैसला लिया गया है। आईआईटी जेईई में 75 प्रतिशत अंक का क्राईटीरिया पूरी तरह से नहीं बल्कि आंशिक रूप से खत्म किया गया है।

आपको बता दें कि सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड, बिहार बोर्ड, यूपी बोर्ड, राजस्थान बोर्ड समेत में पढ़ने वाले देश के सिर्फ टॉप 20 परसेंटाइल स्टूडेंट्स को ही ये लाभ मिलेगा। बता दें कि अगर आप 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में अपने राज्य के बोर्ड के 20 परसेंटाइल में आते हैं, तो आपको आईआईटी जेईई के एग्जाम देने में 75 प्रतिशत अंक की जरूरत नहीं होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मुताबिक जिन विद्यार्थियों के 75% अंक होने पर परीक्षा दे सकते हैं अगर इस परीक्षा में टॉप 2.5 लाख कैंडिडेट्स की लिस्ट में आप आते हो। भारतीय संस्थान प्रौद्योगिकी (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों की मांग के बाद ये निर्णय लिया गया है। विद्यार्थियों की मां थी कि इस प्रवेश परीक्षा में ढील दी जाए।

खबरें और भी हैं...

अब दिल्ली सरकार चलाएगी लंबी दूरी की इंटरसिटी प्रीमियम बसें

calender
11 January 2023, 10:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो