हर संभव मदद देने को तैयार: तुर्की में भूकंप के बाद प्रधानमंत्री मोदी का बयान

सोमवार सुबह, तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, तुर्की और सीरिया में 7.9 तीव्रता वाला भूकंप आया है जिसके झटके पूरे साइप्रस, लेबनान और सीरिया में महसूस किए गए। अब तक दोनों देशों में मौत का आंकड़ा 360 पहुँच चुका है जबकि घायलों की संख्या 200 से अधिक बताई जा रही है।

Sonia Dham
Sonia Dham

सोमवार सुबह, तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, तुर्की और सीरिया में 7.9 तीव्रता वाला भूकंप आया है जिसके झटके पूरे साइप्रस, लेबनान और सीरिया में महसूस किए गए। अब तक दोनों देशों में मौत का आंकड़ा 360 पहुँच चुका है जबकि घायलों की संख्या 200 से अधिक बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस आपदा में मौत का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

इस बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की में पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पीएम मोदी ने कहा, 'तुर्की में आए भूकंप से जान-माल के नुकसान से क्षुब्ध हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायल जल्द स्वस्थ हों। भारत तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।” बता दें कि इस समय प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के बेंगलुरु के दौरे पर हैं।

तुर्की में आए भूकंप के बाद, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी शोक व्यक्त करते हुए कहा, "तुर्की में भूकंप में जानमाल के नुकसान और क्षति से गहरा व्यथित। वित्त मंत्र मेवलुत कावुसोग्लू को इस कठिन समय में हमारी संवेदना और समर्थन से अवगत कराया है।"

दक्षिणी तुर्की के कई प्रांतों में भी जानमाल के नुकसान की खबर है। तुर्की और सीरिया में इमारतों के नष्ट होने की खबरें थीं, जहां भूकंप के झटके भी महसूस किए गए। लोगों ने ढही इमारतों और मलबे में फंसे लोगों सहित तबाही की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की जा रही हैं। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार माना जा रहा है कि अभी इस आपदा में जान माल की हानि की संख्या बढ़ सकती है।

calender
06 February 2023, 01:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो