पापुआ न्यू गिनी में दंगे, 16 लोगों की मौत, पीएम ने घोषित किया आपातकाल

Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर में दंगा भड़काने और अशांति की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में की राजधानी पोर्ट  मोरेस्बी और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर में दंगा भड़काने और अशांति की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना से पीएम जेम्स मारापे ने स्थिति को देखते आपातकाल घोषित कर दी है. सरकारी और पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. वेतन विवाद के विरोध में भड़के दंगों में राजधानी पोर्ट मोरेस्बी और देश के उत्तर में स्थित लाई में बड़ा नुकसान हुआ है.

मरापे ने कहा कि उन्होंने देश के पुलिस प्रमुख के साथ-साथ वित्त और राजकीय विभागों के शीर्ष नौकरशाहों को निलंबित कर दिया है, जबकि सरकार दंगों के कारणों की समीक्षा कर रही है.

पापुआ न्यू गिनी सरकार ने इस त्रुटि के लिए एक कंप्यूटर गड़बड़ी को जिम्मेदार ठहराया और समस्या को ठीक करने का वादा किया, लेकिन पोर्ट मोरेस्बी में स्थिति तेजी से बिगड़ गई. विरोध प्रदर्शन में एक दर्जन से अधिक दुकानों में आग लगा दी गई और रात तक जारी अशांति के कारण बड़े पैमाने पर लूटपाट की खबरें आईं. राजधानी पोर्ट मोरेस्बी और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर लाए में भी मौत की खबरें थीं, लेकिन अधिकारियों ने कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया.

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, लगभग दस मिलियन लोगों के देश में उच्च बेरोजगारी और जीवनयापन की बढ़ती लागत की पृष्ठभूमि के बीच हिंसा हुई. प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान संकट की जांच की घोषणा करते हुए कहा कि आगे की अशांति को रोकने के लिए लगभग 1,000 विशेष बल के सैनिक तैयार थे.

calender
11 January 2024, 06:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो