दिल्ली में जल संकट के बीच मंत्री आतिशी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, लिए कई बड़े फैसले

Water crisis: दिल्ली की जल संसाधन मंत्री आतिशी ने आज जल संकट से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए हाईलेवल मीटिंग बुलाई है. दिल्ली सचिवालय में बुलाई गई इस मीटिंग में दिल्ली जल बोर्ड और शहरी विकाश के सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहें. दिल्ली सरकार हरियाणा पर दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Water Crisis: दिल्ली में हर दिन पानी के संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार एक्शन मोड पर आ गई है. दिल्ली की जल संसाधन मंत्री आतिशी ने आज जल संकट से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए हाईलेवल मीटिंग बुलाई है. दिल्ली सचिवालय में बुलाई गई इस मीटिंग में दिल्ली जल बोर्ड और शहरी विकास के सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहें. दिल्ली सरकार हरियाणा पर दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं छोड़ने का आरोप लगा रही है.

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा था कि यमुना नदी में कम पानी छोड़े जाने से दिल्ली में लगातार पानी की कमी होती जा रही है. आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने बीजेपी शासित हरियाणा पर दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगा रही है. 

दिल्ली में पानी की सप्लाई में लगातार आ रही कमी 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आतिशी ने आगे कहा कि दिल्ली के कई इलाकों में पानी की कमी अभी बरकरार है. दिल्ली में पानी की सप्लाई में लगातार कमी आ रही है. वजीराबाद तालाब में पानी खत्म हो गया है. मुनक नहर में भी पानी की कमी हो रही है. दिल्ली मे पानी की कमी के चलते वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में भी पानी का कम प्रोडक्शन हो रहा है.

दिल्ली में करीब 70 एमजीडी पानी का उत्पादन कम हो रहा है. बवाना, नांगलोई में बोरवेल के जरिए पानी की सप्लाई की जा रही है. वही टैंकर की ट्रिप्स बढ़ाई गई है. दस एमजीडी पानी टैंकर के जरिए मुहैया कराया जा रहा है. आने वाले दिनों में टैंकर की संख्या बढ़ाई जाएगी. यमुना अपर बोर्ड की बैठक में समस्या का कोई समाधान नहीं निकला है.

तुरंत हो समाधान 

बता दें कि, आतिशी ने जल बोर्ड के सभी अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि शहर भर में पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए और यदि कहीं भी मुख्य पाइपलाइन में कोई रिसाव मिलता है तो उसे तुरंत ठीक किया जाए. आतिशी समय-समय पर जल बोर्ड और राजस्व विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स का निरीक्षण भी कर रही है. 

इन अहम मुद्दों पर करेंगे बात 

मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार शहर भर में एडीएम और एसडीएम की टीमों द्वारा पेट्रोलिंग के जरिए सुनिश्चित कर रही है पानी की बर्बादी को रोका जा सके. आतिशी ने आगे कहा कि हिमाचल के सीएम से भी बात हुई है. उन्होंने कहा की जो संभव होगा वो मदद करेंगे. अभी कुछ डॉक्यूमेंट अपर यमुना बोर्ड को हिमाचल को देने है. हमने हरियाणा से कहा की थोड़ा पानी अगर वो दे सकते हैं तो अच्छा होता. कल दिल्ली के सरकार के अधिकारी चंडीगढ़ जाकर इस मुद्दे पर बात करेंगे.

calender
15 June 2024, 09:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो