Bihar Reservation: जाति सर्वे के बाद नीतीश का बड़ा बयान, विधानसभा के आरक्षण 75% करने का प्रस्ताव

Bihar Reservation: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को जातीय सर्वे रिपोर्ट पर विधानसभा के बयान दे रहे थे. इस बयान में उन्होंने जनसंख्या नियत्रण को लेकर बयान दिया है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Bihar Reservation: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को जातीय सर्वे रिपोर्ट पर विधानसभा के बयान दे रहे थे. इस बयान में उन्होंने जनसंख्या नियत्रण को लेकर बयान दिया है. उनके इस बयान पर अनुमान लगाया जा रहा है विवाद शुरू हो सकता है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य विधानसभा में केंद्र सरकार से राज्य के लिए विशेष दर्जे की मांग की.

बिहार विधानसभा में, बिहार के सीएम नीतीश कुमार कहते हैं, "50% (आरक्षण) को कम से कम 65% तक बढ़ाया जाना चाहिए... ऊंची जाति में पहले से ही 10% (ईडब्ल्यूएस) है. इसलिए 65 और 10 75% बनते हैं. शेष 25% होगा. पहले 40% फ्री था अब 25% होगा. पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग, ST-SC का आरक्षण 50% की जगह 65% किया जाए, ये मेरा प्रस्ताव है."

नीतीश कुमार ने कहा कि, केंद्र के मना करने के बाद बिहार सरकार खुद से अपना खर्ज पर जातीय गणना कराई, देश में पहली बार किसी राज्य में हुआ. विपक्ष कह रहा कि इस जाति पर आबादी घट गई है और इस जाति की आबादी बढ़ गई. ये बोगस बात है."

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शिक्षा की भूमिका और जनसंख्या नियंत्रण में महिलाओं की भूमिका समझाने के लिए आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया. उनके इस बयान पर  भाजपा विधायक निक्की हेम्ब्रम ने कहा कि, वे(नीतीश कुमार) जिस बात को कह रहे थे उसे और मर्यादित तरीके से कहा जा सकता था लेकिन महिलाओं को लेकर वह असंवेदनशील हैं. महिलाओं के प्रति उनकी नजर में कोई सम्मान नहीं है."

calender
07 November 2023, 06:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो