Bypoll Results: घोसी उपचुनाव में सपा के सुधारक सिंह जीते, इंडिया गठबंधन में क्या हैं जीत के मायने?

Bypoll Results: 5 सितंबर 2023 को उपचुनाव के मतदान शुरू हुए थे जिसके बाद इसके नतीजे 8 सितंबर को घोषित किए गए थे यह मुकाबला बीजेपी के दारा सिंह और सपा के सुधाकर सिहं के बीच था. जिसमें सपा भारी मतों से जीत चुकी है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह जीतने में सफल रहे.

Bypoll Results: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को कहा है कि उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी की जीत इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्कलूसिव अलांयस की जीत है. इससे यह साबित हो गया है कि जनता ने इस विपक्षी गठबंधन को स्वीकार कर लिया है. घोसी विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने जनता को धन्यवाद कहा था. इसके साथ ही सुधाकर सिंह ने बीजेपी पर अपना तंज कसते हुए दारा सिंह को मित्र बनाया.

दारा सिंह ने इस्तीफा देकर थमा था भाजपा का दामन

घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी के सुधाकर सिंह जीतने में सफल रहे. सुधाकर सिंह ने भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को हराया. दारा सिंह चौहान 2022 में इस सीट से सपा के टिकट पर जीते थे. उन्होंने विधायकी से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया था.

 उप-चुनाव में भाजपा ने उन्हें उम्मीदवार बनाया. हालांकि इस बार चौहान को जीत नहीं मिली. सुधाकर सिंह इससे पहले 2012 में भी सीट से जीत चुके हैं. 2017 में उन्हें भाजपा के फागू चौहान ने हरा दिया था. वहीं 2022 के चुनाव में सपा ने उसकी जगह दारा सिंह चौहान को टिकट दिया था.

घोसी में इंडिया ने की जीत हासिल बोले अखिलेश यादव  

इस चुनाव में सुधाकर सिंह को कुल 1,24,295 वोट मिले, तो वहीं भाजपा के दारा सिंह चौहान को 81,623 वोट से संतोष करना पड़ा. सुधाकर सिंह 42,759 वोट से जीतने में सफल रहे. 2022 में सपा इस सीट से 22,216 वोट से जीती थी. इस जीत को लेकर कांग्रेस से सपा तक के सभी नेता आने वाले समय में घोसी जीत को मुद्दा बना सकते हैं. जीत के साथ ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है की घोसी में इंडिया जीता, इसके साथ ही आगे कहा कि उन्होंने घोसी की जनता के सिर्फ समाजवादी पार्टी के नहीं इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी को जिताया है और यही आने वाले कल परिणाम देखा जायेगा.

calender
09 September 2023, 07:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो