कैबिनेट ने आईटी हार्डवेयर के लिए 17,000 करोड़ रूपए की पीएलआई योजना को दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 17,000 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (PLI) 2.0 को मंजूरी दे दी।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • कैबिनेट ने आईटी हार्डवेयर के लिए 17,000 करोड़ रूपए की पीएलआई योजना को दी मंजूरी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 17,000 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ हार्डवेयर के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (PLI) 2.0 को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्री, आईटी और दूरसंचार अश्विनी वैष्णव के अनुसार, यह योजना अगले 6 वर्षों तक 17,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ चलेगी। इस योजना में लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी और सर्वर और अन्य डिवाइस शामिल होंगे और डेल, विस्ट्रॉन कॉर्प, डिक्सन और फॉक्सकॉन जैसी कंपनियों को लाभ होगा।

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना 2.0 न केवल इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र में नए निवेश को आकर्षित करेगी बल्कि युवाओं के लिए 75,000 से अधिक रोजगार भी उत्पन्न करेगी। इससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा और धीरे-धीरे आयात पर निर्भरता कम होगी। निवेश के बाद भारत आईटी हार्डवेयर के उत्पादन में वैश्विक नेताओं में शामिल हो जाएगा। यह भी अनुमान लगाया गया है कि इस योजना के परिणामस्वरूप 3.35 लाख करोड़ रुपये का वृद्धिशील उत्पादन मूल्य होगा।

इससे पहले फरवरी 2021 में, सरकार ने 7,350 करोड़ रुपये का वित्तीय आवंटन किया था, जिसने लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पीसी और सर्वर के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करते हुए आईटी गियर के लिए पीएलआई योजना को अधिकृत किया था। हालांकि, उद्योग के प्रतिभागियों ने इस श्रेणी के लिए बजटीय आवंटन में वृद्धि की मांग की थी।

पीएलआई योजना ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के विस्तार में काफी मदद की है क्योंकि इसे पहली बार अप्रैल 2020 में मोबाइल फोन उत्पादन पर जोर देने के साथ पेश किया गया था। भारत अब दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, मार्च के मोबाइल फोन का शिपमेंट 11 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 90 हजार करोड़ रुपये) तक पहुंच गया है। पूरे वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र में ड्राइंग, इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में राष्ट्र तेजी से अपना नाम बना रहा है।

calender
17 May 2023, 07:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो