India Canada Row: भारत और कनाडा के राजनीतिक संकट के बीच जस्टिन ट्रूडो ने दिया बयान, जानिए भारत को लेकर क्या कुछ बोले?

India Canada Row:  कनाडा में खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत पर आरोप लगाने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिड ट्रूडो ने एक बार फिर अपने बयान को दोहराया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

India Canada Row: कनाडा में खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत पर आरोप लगाने वाले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिड ट्रूडो ने एक बार फिर अपने बयान को दोहराया है. उन्होंने न्यूयॉर्क में एक पीसी कर कहा है कि,  "मैं भारत सरकार से हमारे साथ काम करने इन आरोपों को गंभीरता से लेने और न्याय को अपने तरीके से चलने देने का आह्वान करता हूं."

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो कहा कि, "कानून के शासन वाले देश के रूप में, हमारा दायित्व है कि हम यह सुनिश्चित करें कि वे प्रक्रियाएं कठोर और स्वतंत्र तरीके से सामने आएं और हम यही कर रहे हैं और हम अंतरराष्ट्रीय आधारित व्यवस्था के लिए खड़े हैं. हम हैं यह उजागर करना कि किसी भी देश के लिए अपनी घरेलू धरती पर किसी नागरिक की हत्या में शामिल होना कितना अस्वीकार्य होगा."

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि, "जैसा कि मैंने सोमवार को कहा था, यह मानने के विश्वसनीय कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या में शामिल थे, जो कानून के शासन वाले देश में अत्यंत और मूलभूत महत्व की बात है. दुनिया जहां अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था मायने रखती है. हमारे पास स्वतंत्र न्याय प्रणाली और मजबूत प्रक्रियाएं हैं जो अपने पाठ्यक्रम का पालन करेंगी और हम भारत सरकार से इस मामले की सच्चाई जानने के लिए आगे बढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़ने का आह्वान करते हैं."

भारत को क्या क्या कुछ बोले जस्टिन ट्रूडो ?

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि, "मेरी प्रधानमंत्री (मोदी) के साथ सीधी और स्पष्ट बातचीत हुई, जिसमें मैंने बिना किसी अनिश्चित शब्दों के अपनी चिंताओं को साझा किया...हम भारत सरकार से इसे गंभीरता से लेने का आह्वान करते हैं." मामला और इस मामले में पूर्ण पारदर्शिता लाने और जवाबदेही और न्याय सुनिश्चित करने के लिए हमारे साथ काम करना. हम कानून के शासन वाले देश हैं. हम कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने और हमारे मूल्यों और को बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्य करना जारी रखेंगे. अंतर्राष्ट्रीय नियम-आधारित आदेश. अभी हमारा ध्यान इसी पर है."

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो कहते हैं ने कहा कि, "इसमें कोई सवाल नहीं है, भारत एक बढ़ता हुआ महत्व वाला देश है और एक ऐसा देश है जिसके साथ हमें न केवल एक क्षेत्र में बल्कि दुनिया भर में काम करना जारी रखना है और हम उकसाने या समस्याएं पैदा करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, लेकिन हम महत्व के बारे में स्पष्ट हैं कानून के शासन और कनाडाई लोगों की रक्षा करने और मूल्यों के लिए खड़े होने के महत्व के बारे में स्पष्ट रूप से इसीलिए, हम भारत सरकार से मामले की सच्चाई को उजागर करने और न्याय और जवाबदेही की अनुमति देने के लिए प्रक्रियाएं स्थापित करने के लिए हमारे साथ काम करने का आह्वान करते हैं.

Tags

calender
21 September 2023, 09:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो