Corona JN.1 Variant : देश में एक हजार के पार पहुंचे कोविड के सब वैरिएंट JN.1 के मामले, जानिए राज्यों का अपडेट

JN.1 Variant Update : कोविड के सब-वैरिएंट जेनए. 1 को बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कोविड-19 के संशोधित दिशा-निर्देश का पालन करने को कहा है.

Sachin
Sachin

JN.1 Variant Update : देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. कोविड-19 के सब वैरिएंट JN.1 केस 1000 से अधिक पहुंच गए हैं. जिससे लोगों को परेशानी हो रही है. INSACOG ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब वैरिएंट JN.1 के नए मरीज मिले हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य कर्नाटक है. यहां पर नए वैरिएंट के 214 के दर्ज हु्ए हैं. कोविड के संक्रमण को देखते हुए राज्य और केंद्र की ओर से लोगों को सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है. साथ ही मास्क पहनने और साफ-साफाई का ध्यान रखने को कहा गया है. 

जानिए किस राज्य में कितने हैं मरीज 

देश के कई राज्यों कोरोना के सब-वैरिएंट जेएन.1 के मामले में वृद्धि देखने को मिली रही है. आंध्र प्रदेश में जेएन.1 के 189 केस मिले हैं. महाराष्ट्र में 170 केस, तमिलनाडु में 88 केस, गोवा में 90 केस, केरल में 154, गुजरात में 76, तेलंगाना और राजस्थान में 32 मामले, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में 7, हरियाणा में 5 मरीज हैं, ओडिशा में तीन, पश्चिम बंगाल में 2 और उत्तराखंड में 1 मामला दर्ज किया गया है. वहीं अब तक 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सब-वैरिएंट जेएन.1 के कुल 1104 मामले सामने आए हैं. 

सरकार ने दिए निर्देश

कोविड के सब-वैरिएंट जेनए. 1 को बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कोविड-19 के संशोधित दिशा-निर्देश का पालन करने को कहा है. साथ ही सभी राज्यों को जिला स्तर पर कोविड पर नजर रखने और इन्फूएंजा व सांस संबंधी बीमारी पर रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं. WHO ने जेएन.1 तो वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में वर्गीकृत किया है. साथ ही कहा है इससे बचाव की जरूरत है लेकिन घबराने की नहीं.

calender
13 January 2024, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो