Delhi: वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए CM केजरीवाल, दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या पर की चर्चा

Delhi: सीएम केजरीवाल वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने बताया कि आज एक दिन में दिल्ली में साढ़े 5 लाख पेड़ लगाएं जाएंगे. दिल्ली का लगभग 23 प्रतिशत हिस्सा हरियाली से घिरा है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • वन महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए CM केजरीवाल
  • दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या को लेकर की चर्चा
  • आज दिल्ली में साढ़े पांच लाख पेड़ लगाएं जाएंगे

Delhi News: दिल्ली में आज वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी शिरकत की. दिल्ली में वन महोत्सव की शुरुआत 9 जुलाई से हुई है जो 20 अगस्त तक मनाया जाएगा. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली बहुत हरा-भरा शहर है. सड़कों के चारों तरफ हरियाली दिखाई देती है. दिल्ली का 23 प्रतिशत हिस्सा पेड़ों से घिरा हुआ है या तो वहां पर वन है या पेड़ है लगभग एक चौथाई हिस्सा हरियाली से घिरा है. वहीं दिल्ली की विकास भी तेजी से हो रहा है.

अन्य बड़े शहरों की तुलना में सबसे ज्यादा ग्रीन कवर दिल्ली

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश के जितने भी बड़े शहर है कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बैंग्लौंर, सारे बड़े शहरों में सबसे ज्यादा ग्रीन कवर दिल्ली के अंदर माना जाता है. प्रति व्यक्ति ग्रीन कवर भी सबसे ज्यादा दिल्ली में है. लंदन और न्यूयार्क से भी ज्यादा ग्रीन कवर दिल्ली में है. ये दिल्लीवालों के लिए बड़ी खुशी की बात है. लेकिन अब इसे और आगे लेकर जाना है, 1-2 साल के अंदर इस ग्रीन कवर को 25 प्रतिशत तक लेकर जाना है. ग्रीन कवर को कम नहीं होने देना. इसको बढ़ाना ही है. साढ़े 5 लाख पेड़ आज एक दिन में दिल्ली में लगाएं जाएंगे.

1 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाने का लक्ष्य

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस साल 1 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है. दिल्ली में सबसे बड़ी समस्या वायु प्रदूषण की आती है, हवा काफी दूषित होती है. 2015 से 2023 के बीच वायु प्रदूषण के लेवल में काफी हद से समस्या से निजात पाया गया है. 30 प्रतिशत वायु प्रदूषण कम हुआ है. ये अच्छी चीज है. दिल्ली के 2 करोड़ लोग मिलकर जो कदम उठा रहे है आगे भी वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में कदम उठाने होंगे. 

calender
22 July 2023, 02:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो