Cowin Portal Data : कोविन पोर्टल का डेटा लीक मामला, बिहार से एक आरोपी हुआ गिरफ्तार

Cowin Portal Data : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल IFFSO ने कोविन डेटा लीक मामले में बिहार से एक शख्स को अरेस्ट किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Cowin Portal Data Leak : कोरोना वायरस से बचाव के लिए भारत में लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाई गई। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता था और पोर्टल पर ही वैक्सीनेशन की डेट मिलती है। हाल ही में कोविन पोर्टल से लोगों का डेटा लीक होने की खबर सामने आई थी। सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई दावे किए जा रहे थे। अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल IFFSO ने इस मामलो को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

बिहार से आरोपी अरेस्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल IFFSO ने कोविन डेटा लीक मामले में बिहार से एक शख्स को अरेस्ट किया है। आरोपी ने कोविन पोर्टल के डेटा को टेलीग्राम पर शेयर किया था। सूत्रों के अनुसार आरोपी की मां बिहार में हेल्थ वर्कर हैं। पुलिस को शक है कि अपनी मां की मदद से आरोपी ने कोविन पोर्टल से डेटा की चोरी करके उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया था।

टेलीग्राम पर अपलोड किया डेटा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोविन पोर्टल के डेटा लीक को लेकर जानकारी सामने आई थी। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कोविन पोर्टल से भारतीय नागरिकों की जानकारी को टेलीग्राम पर शेयर किया गया है। इन जानकारियों में लोगों के नाम, नंबर, पता, पासपोर्ट और पैन कार्ड जैसी डिटेल लीक होने की बात कही गई थी।

सरकार का जवाब

कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में केद्रं सरकार ने जवाब दिया था। सरकार ने कहा था कि कोविन पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित है और इससे डेटा लीक नहीं किया गया है। साथ सरकार ने यह भी बताया कि जिस डेटा के लीक होने के दावा किया जा रहा है वो पुराना है।

calender
22 June 2023, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो