Cyclone: चक्रवात आते ही तेज बारिश क्यों होने लगती है? जानिए क्या है वजह...

Cyclone: मिचौंग चक्रवात ने चेन्नई और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आया है, जिसके बाद कई जगह बारिश हुई. क्या आपको पता है कि चक्रवात के ठीक बाद बारिश क्यों होती है?

calender
06 December 2023, 11:01 AM IST

Cyclone: हाल ही में चेन्नई और दक्षिण भारत के कई हिस्सों में तूफान ने तबाही मचा रखी है. जिसके चलते भारी बारिश हुई. गाड़िया सड़को पर तैरती नजर आ रही है. रातभर तूफान ने कितनी तबाही मचाई है. इस तूफान का इतना असर है कि पूरे शहर में तबाही मचा रखी है. 
 

कैसे आता है चक्रवात 
चक्रवात एक गोलाकार तूफान होते हैं, जो गर्म समुद्र के ऊपर बनते हैं. हर तरह के साइक्लोन बनने के लिए समुद्र के पानी के सरफेस का तापमान कम से कम 25-26 डिग्री के आसपान होना जरूरी होता है. इसी वजह से साइक्‍लोन अधिकतर गर्म इलाकों में ही बनते हैं. 

बारिश के पीछे की वजह 
जब चक्रवात आता है तो मन में ये सवाल उठता है की इसके बाद बारिश क्यों होने लगती है. इसके पीछे की वजह बादलों की संख्या ज्यादा होने पर हवा के साथ कई हजार टन के बराबर बारिश लेकर चलते हैं. जब ये तूफान कहीं टकराते हैं तो उस जगह जबरदस्त आंधी और बारिश होती है.  तूफान बहुत बड़ी जगह से हवा खींचता है, जिससे इसका असर बहुत जगह महसूस होता है. बता दें कि चक्रवाती बारिश के पीछे की वजह गर्म हवा ठंडी हवा शुष्क हवा से मिलते हैं तो पानी के ऊपर हवा गर्म होकर उठने लगता है, जिससे कम दबाव का क्षेत्र बनता है. 

तूफान के समय तेज बारिश क्यों

जब तूफान तेज रफ्तार से जमीन से टकराता है तो बादल असंतुलित हो जाते हैं, जिससे बादल पानी में बदल जाते हैं और भारी बारिश का रूप ले लेते हैं. इसलिए मूसलाधार बारिश तूफान के साथ तेज बारिश होने लगती है.
 

calender
06 December 2023, 11:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो