Cyclone Michaung: 'मिचौंग' तूफान ने मचाई तबाही, फसलें हुई बर्बाद, दर्जनों लोगों की मौत

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' ने कई दिनों से तबाही मचाई हुई है. इस तूफान का आंध्र प्रदेश और चेन्नई में ज्यादा असर दिखा है. अब तक इसमें 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Cyclone Michaung: बंगाल की खाड़ी में आए भीषण चक्रवाती तूफान के कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी 6 और 7 दिसंबर को कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आंध्र प्रदेश में तूफान से कई जिलों में भारी तबाही हुई है. जिसमें कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, नदियाँ, नहरें और तालाब उफान पर हैं वहीं, हजारों एकड़ फसलें जलमग्न हो गईं हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने तत्काल राहत प्रयासों के लिए 22 करोड़ रुपये मंजूरी दे दी है. 

तूफान से भारी तबाही

आंध्र प्रदेश के अनाकापल्ले जिले में 52 पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां 60,000 से अधिक लोग रह सकते हैं. राज्य सरकार की ओर से चार लाख टन अनाज को भीगने से बचाने के उपाय भी किये जा रहे हैं. तूफान के चलते एलुरु जिले में स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

29 टीमें की गईं तैनात 

चक्रवाती तूफान के मद्देनजर राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पुडुचेरी में एनडीआरएफ की कुल 29 टीमों की तैनाती की गई है. तमिलनाडु में 14 टीमें (चेन्नई में 5), आंध्र प्रदेश में 11, तेलंगाना में एक और पुडुचेरी में तीन टीमें मौजूद हैं. 

12 लोगों की हुई मौत

समाचार एजेंसी के मुताबिक, गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग दोपहर साढ़े तीन बजे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया. अब इसके उत्तर की ओर बढ़ने और कमजोर होने की संभावना है.'

चक्रवात मिचोंग कहाँ है?

मंगलवार शाम को आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान मिचोंग पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है और इसने गंभीर चक्रवाती तूफान की तीव्रता बनाए रखी है, जिसके अगले 12 घंटों तक चक्रवाती तूफान के रूप में बने रहने की संभावना है. वहीं, आधी रात तक इसके डीप डिप्रेशन और बुधवार सुबह तक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना जताई है. 

calender
06 December 2023, 06:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो