Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही दिखेगा ठंड का प्रचंड रूप, मिलेगी प्रदूषण से राहत?

Weather Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु में 15 से 17 दिसंबर तक, केरल और माहे में 16 से 18 दिसंबर तक, जबकि लक्षद्वीप में 17 और 18 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड के बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक 16 और 17 दिसंबर को दक्षिण भारत के राज्यों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु में 15 से 17 दिसंबर तक, केरल और माहे में 16 से 18 दिसंबर तक, जबकि लक्षद्वीप में 17 और 18 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर तूफान और बिजली भी गिर सकती है.

भारी बारिश का अलर्ट जारी

तमिलनाडु में 16 और 17 दिसंबर और केरल में 17 दिसंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. 15 दिसंबर को पंजाब और हरियाणा में सुबह घना कोहरा छा सकता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को ठंड बढ़ गई और कोहरा भी छाया रहा. दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अब तक का सबसे कम तापमान है. वहीं राजस्थान में एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

कहां कितना दर्ज किया गया एक्यूआई?

AQI में कमी के लिए पश्चिमी विक्षोभ और बारिश जरूरी है, जबकि अभी इसकी तत्काल कोई संभावना नहीं है. सुबह के समय कोहरा और ठंड के कारण प्रदूषक तत्व ज्यादा नहीं फैल पा रहे हैं. अगले कई दिनों तक वायु प्रदूषण की कमोबेश यही श्रेणी बने रहने की आशंका है. इसी के साथ दिल्ली में अलीपुर- 322, बवाना-360, द्वारका-322, बुराड़ी-320, जहांगीर पुरी-322, मेजर ध्यानचंद-302 एक्यूआई दर्ज किया गया. 

AQI में हुआ सुधार?

AQI 300 से ऊपर होने के कारण हवा की इस श्रेणी को 'बहुत खराब' भी कहा जाता है. वहीं, गुरुवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 145 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर जबकि पीएम 10 का स्तर 272 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, हवा की गति 12 किमी प्रति घंटा तक बढ़ने और धूप निकलने के कारण गुरुवार को AQI में थोड़ा सुधार देखा गया.

calender
15 December 2023, 06:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो