Delhi Pollution: दिल्ली में AQI अभी भी ख़राब, एनसीआर में ठंड ने दी दस्तक

Delhi Pollution: नेहरू नगर का AQI 400 के पार यानी 434 गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार रविवार को हवा की गति 10 किमी प्रति घंटा तक बढ़ने और धूप निकलने के कारण AQI में थोड़ा सुधार देखा गया.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • दिल्ली में प्रदूषण, एनसीआर में ठंड
  • लंबे समय बाद दिल्ली में प्रदूषण में राहत

Delhi Pollution: एक तरफ जहां दिल्ली में ठंड बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी ओर लंबे समय के बाद राजधानी को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है. रविवार के मुकाबले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार देखा गया. मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच रविवार को दिल्ली एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में एक बार फिर आंशिक सुधार देखा गया. एयर इंडेक्स कहीं 300 के आसपास तो वहीं कहीं इससे नीचे दर्ज किया गया. लेकिन दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता अभी भी "बहुत खराब" श्रेणी में बनी हुई है. बताया जा रहा है कि अगले कई दिनों तक इस स्थिति में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है.

दिल्ली में कितना रहा रविवार को वायु प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी वायु गुणवत्ता बुलेटिन के अनुसार, रविवार को राजधानी का  एक्यूआई 331 रहा. शनिवार को यह 354 था. यानी 24 घंटे के अंदर इसमें 23 अंकों की गिरावट दर्ज की गई. वहीं 300 से ऊपर होने के कारण इस श्रेणी की हवा को "बेहद खराब" भी कहा जाता है.

सीपीसीबी के अनुसार, सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 360 के पार पहुंच गया है. आनंद विहार में AQI 350, आरके पुरम में 355, पंजाबी बाग में 350 और ITO में 330 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड पड़ रही है. NCR के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा भी गिरना शुरू हो गया है.

कुछ दिनों में मिल सकती है राहत

नेहरू नगर का AQI 400 के पार यानी 434 ''गंभीर'' श्रेणी में दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार रविवार को हवा की गति 10 किमी प्रति घंटा तक बढ़ने और धूप निकलने के कारण AQI में थोड़ा सुधार देखा गया. सोमवार को हवा की गति 12 से 16 किमी प्रति घंटा रह सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि AQI कम करने के लिए बारिश जरूरी है. यदि इस सप्ताह बारिश होती है तो निश्चित तौर पर स्थिति में सुधार होगा.

calender
18 December 2023, 08:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो