CM Yogi के नेतृत्व में देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश, इन क्षेत्रों में तेजी से कर रहा है प्रगति

UP News: सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी पिछले सात वर्षों में हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है, यूपी ईज आफ डूइंग बिजनेस में 14वें स्थान दूसरे पर पहुंच गया है.

Sachin
Sachin

UP News: देश की अर्थव्यवस्था में उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र के बाद तेजी से प्रगति कर रहा है, अब इस मामले में निजी संस्थाएं भी अपनी मुहर लगा रही हैं.  इन्वेस्टिंग और स्टॉक मार्केट पर नजर बनाने वाली कंपनी एसओआइसी डाट इन ने सेंसेक्स और सीएलएसए (क्रेडिट लियोनिस सिक्योरिटीज एशिया) ने बताया कि कैसे यूपी लगातार प्रगति के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसी के साथ देश में जीडीपी के मामले में महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर आ गया है. 

यूपी सरकारी आंकड़ों में दूसरे स्थान पर 

सरकारी आंकड़ों की मानें तो उत्तर प्रदेश जीडीपी के मामले में तीसरे स्थान पर अपनी जगह काबिज किए हुए है, लेकिन इन प्राईवेट एजेंसी के अनुसार पूरे देश में जीडीपी के मामले में महाराष्ट्र 15.7 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, यूपी 9.2 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं. इस लिस्ट में तीसरे पर तमिलनाडु (9.1 प्रतिशत), चौथे पर गुजरात (8.2 प्रतिशत) और पश्चिम छठे स्थान पर बंगाल (7.5 प्रतिशत) है. 

पिछले कुछ वर्षों में बदली प्रदेश की तस्वीर

सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी पिछले सात वर्षों में हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है, यूपी ईज आफ डूइंग बिजनेस में 14वें स्थान दूसरे पर पहुंच गया है. यह एक तरह से सपने देखने जैसा था. दुरुस्त कानून व्यवस्था, कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में हुए सुधार के कारण ग्लोबल इन्वेस्टर्स के माध्यम से प्रदेश में 40 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट आया है. इससे प्रदेश में प्रगति के साथ युवाओं को रोजगार के साधन भी मिल रहे हैं. जिसके कारण उन्हें अन्य प्रदेशों में पलायन करने की जरुरत नहीं पड़ रही है. 

यूपी कर रहा है अभूतपूर्व प्रगति 

वहीं, उत्तर प्रदेश निर्यात के मामले में भी अभूतपूर्व प्रगति की है, अब प्रदेश का निर्यात 2 लाख करोड़ तक पहुंच गया है. बैकों का ऋण-जमा 42 फीसदी से बढ़कर 56 प्रतिशत तक पहुंच गया है. अब प्रदेश की 56 फीसदी आबादी कामकाजी हो गई है. यह उपलब्धि सीएम योगी के नेतृत्व में प्रदेश ने की है. अब यूपी सरकार का लक्ष्य है कि साल 2027 तक राज्य कीजीडीपी 1 ट्रिलियन इकोनॉमी तक पहुंचाना है. 

calender
18 December 2023, 07:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो