Arvind Kejriwal: शराब घोटाले में ED के 28 पन्नों की 10 बड़ी बातें

Arvind Kejriwal: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली शराब घोटाले मामले में गुरुवार शाम को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिफ्तार किया है. इस बीच कोर्ट ने 28 पन्नों का पंचनामा दाखिए किया है जिसमें आइए जानते हैं क्या है खास...

JBT Desk
JBT Desk

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च की शाम को प्रवर्तन निदेशालय ED ने करीब 2 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी के 24 घंटे बाद केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया.  इस दौरान ईडी के अरविंद केजरीवाल को 10 दिन की हिरासत मांगी है. 

PMLA कोर्ट में केजरीवाल मामले की सुनवाई शुरु हो रही है. वहीं गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ के समक्ष भी सुनवाई होनी थी. लेकिन केजरीवाल ने अपनी याचिका वापस ले ली है. गिरफ्तारी के आधार पर अरविंद केजरीवाल को 28 पन्नों में लिखित रुप में दिया गया.  ED ने 28 के पन्नों में क्या कुछ खास रहा आइए जानते हैं... 


ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले में सरगना बताया है. उन्होंन कहा है कि रिश्वत में मिले पैसों का इस्तेमाल गोवा  चुनाव में किया गया था.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शरीब नीति बनाई और इस घोटाले उनका सीधा कनेक्शन हैं. 

 ED ने अदालत में कहा है कि दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में मिले रिश्वत का उपयोग गोवा के चुनाव में किया गया था. इस मामले में ईडी  ने गोवा चुनाव अभियान से जुड़े लोगों का भी बयान लिया है

 ED ने आरोप लगाया कि 100 करोड़ रुपए का रिश्वत आम को मिला है, इन पैसों को हवाला के माध्यम से गोवा ट्रांसफर किया गया है. 

ED के मुताबिक 4 रूट के जरिए 45 करोड़ रुपए को गोवा भेजा गया था. इस मामले में दो लोगों के चैट का हवाला दिया गया है. चैट में एक  व्यक्ति ने पूछा है कि क्या सारा पैसा नकद में देना है.

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और के कविता कई बार मिले है. इसके अलावा विजय नायर केजरीवाल के बहुत करीबी हैं.

➤ ED के अनुसार, उनके पास केजरीवाल के रिश्वत मांगने का सबूत है और दो मौकों पर कैश का भारी लेन-देन हुआ है. ED की मानें तो केजरीवाल  ने दक्षिण लॉबी से रिश्वत मांगे थे.

 ED ने कोर्ट में कहा कि 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री के घर से 150 पन्नों के अहम दस्तावेज मिले थे जिसमें कई संवेदनशील जानकारी है.

calender
22 March 2024, 04:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो