Delhi News: दिल्ली में इस बार भी रहेगा पटाखों पर बैन, गोपाल राय बोले- प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए ऐसा करना होगा

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्णय लिया है कि सर्दियों में सभी पटाखों को जलाने और बिक्री दोनों पर प्रतिबंध रहेगा.

Akshay Singh
Akshay Singh

हाइलाइट

  • दिल्ली में पटाखों पर लगेगा बैन
  • प्रदूषण रोकने के लिए उठाया कदम

firecrackers ban in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हर वर्ष की तरह इस साल भी दिल्ली में पटाखे जलाने पर प्रतिबंध रहेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्णय लिया है कि सर्दियों में सभी पटाखों को जलाने और बिक्री दोनों पर प्रतिबंध रहेगा. साथ ही दिल्ली पुलिस को लाइसेंस जारी नहीं करने के निर्देश भी दिए गए हैं. 

धार्मिक आस्था के सम्मान के साथ जीवन भी सुरक्षित: गोपाल राय 

पर्यावरण मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली पुलिस को दिल्ली और एनसीआर इलाकों में पटाखे बेचने की अनुमति नहीं देने पर कहा है. उन्होंने कहा कि धार्मिक आस्थाओं का सम्मान हो और जिंदगी को भी बचाया जाए. दिल्लीवासी दीपक के साथ त्योहार को हर्सोल्लास के साथ मनाते हैं. इसलिए जिंदगी बचाने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाने चाहिए. दिए जलाएंगे और दिवाली मनाएंगे. 

दिल्ली का प्रदूषण अभी ज्यादा खास नहीं है

गोपाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की गिरावट आई है, इसलिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के साथ प्रदूषम पर ज्यादा असर नहीं होगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का असर सबसे ज्यादा बुजर्गों और बच्चों पर पड़ता है. इसलिए ऐसा निर्णय लिया गया है. दिल्ली में प्रदूषण अभी ज्यादा खास नहीं है, इसको अभी और बेहतर बनाना है. अगर लोग दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ते हैं तो पॉल्यूशन काफी बेहतर होगा. 

calender
11 September 2023, 02:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो