Budget: दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने केंद्र सरकार को घेरा, कहा जुमला दे रही सरकार

Budget: दिल्ली की केंद्रीय मंत्री आतिशी ने कहा कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में कहा था कि, प्रत्येक साल 2 करोड़ रोजगार लोगों को दिया जाएगा. मगर रोजगार के नाम पर सरकार जुमला दे रही है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • पीएम ने प्रत्येक साल 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया था.
  • बीजेपी की केंद्र सरकार को मंत्री आतिशी ने खोखला बताया है.

Budget: केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को लेकर दिल्ली सरकार नाखुश नजर आ रही है. साल 2024 के बजट में राजधानी के लिए 1,168 करोड़ रुपए दिए गए हैं. दरअसल इसी बात को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) ने अपना बयान दिया है.  वित्त मंत्री आतिशी ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि, इस साल का बजट बताता है कि, सरकार ने जुमला दिया है.

मंत्री आतिशी का बयान 

केंद्रीय मंत्री आतिशी का कहना है कि, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अं​तरिम बजट के नाम पर जुमला दिया है. सरकार ने महंगाई के लिए कुछ नहीं किया है, केंद्र सरकार हमेशा से दिल्ली के साथ सौतेले जैसा व्यवहार करती है. उनका कहना है कि, पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में कहा था कि, प्रत्येक साल 2 करोड़ रोजगार लोगों को दिया जाएगा. मगर दस साल में 1 करोड़ लोगों को भी नौकरी नहीं मिली है. 

आगे कहा कि, इस बार जुमला यह है कि वो 55 लाख नौकरियां देंगे. वहीं महंगाई कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया. जितना टैक्स दिल्ली सरकार देती है, उसके मुताबिक केंद्र को 15 हजार देने की जरूरत थी. उन्होने बीजेपी की सरकार को खोखला बताया है. कहा कि, "सरकार ने शहरी स्थानीय निकायों को 15,000 करोड़ रुपये से लेकर 16,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता प्रदान की है, लेकिन एमसीडी के लिए कोई आवंटन नहीं किया है."

बजट में दिल्ली को क्या मिला?

आपको बता दें कि, बीते दिन केंद्र सरकार ने साल 2024-25 का बजट पेश किया जिसके मुताबिक दिल्ली को 1,168.01 करोड़ आवंटित किए हैं. वहीं साल 2022-23 में 960 करोड़ दिए गए थे. जबकि इस साल दिल्ली के बजट में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं देखी गई है. इतना ही नहीं 2022-23 में ये बजट 325 करोड़ था. इसलिए केंद्र की बीजेपी सरकार से दिल्ली सरकार नाखुश दिखाई दे रही है. 

calender
02 February 2024, 09:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो