INDIA Alliance: शरद पवार के घर I.N.D.I.A कोऑर्डिनेशन की पहली बैठक, सीट बंटवारे को लेकर होगी चर्चा?

कोऑर्डिनेशन की मीटिंग काफी अहम बताई जा रही है, क्योंकि इस बैठक में तमाम राज्य की सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होने की बात बताई जा रही है. इसके साथ ही यूपी और बिहार में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी के सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होनी है.

Sachin
Sachin

INDIA Alliance: मुंबई में I.N.D.I.A अलायंस की तीसरी बैठक के बाद कोऑर्डिनेशन और कैंपेन कमेटी समेत 5 कमेटियों ने नामों की घोषणा कर दी थी. लेकिन अब I.N.D.I.A गठबंधन की सबसे बड़ी चुनौतियां खड़ी होंगी. दिल्ली में 13 सितंबर को एनसीपी के सुप्रीमो शरद पवार के आवास पर मीटिंग होने जा रही है. बता दें कि बुधवार (13 सितंबर) को 14 सदस्यों वाली कोऑर्डिनेशन की बैठक होगी. 

इस बैठक मे ंहो सकता है सीटों का बंटवारा 

कोऑर्डिनेशन की मीटिंग काफी अहम बताई जा रही है, क्योंकि इस बैठक में तमाम राज्य की सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होने की बात बताई जा रही है. इसके साथ ही यूपी और बिहार में कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी के सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होनी है. बता दें कि सीट बंटवारे को लेकर बिहार में थोड़ा पेंच अटक सकता है, 40 सीटों वाले राज्य में जेडीयू और आरजेडी का दबदबा है, यहां पर कांग्रेस 10 सीटों पर दावा ठोक सकती है, लेकिन आरजेडी-जेडीयू कांग्रेस को 6 सीटें ही देने को तैयार है. वहीं, कम्युनिस्ट पार्टी भी कुछ सीटों पर दावा कर रही है. ऐसे में  विपक्षी गठबंधन सीटों का बंटवारा ऐसे करना चाहती है कि बीजेपी को कम से कम सीटों पर रोक सकें. 

यूपी में कांग्रेस कर सकती है अधिक सीटों की मांग

उत्तर प्रदेश लोकसभा की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है, यहां पर कांग्रेस 18 से 20 सीटें मांगने की कोशिश करेगी. लेकिन इसके लिए समाजवादी पार्टी बिल्कुल भी राजी होने को तैयार नहीं होगी. वहीं, राज्य में दलित वोटों की संख्या भी काफी है. इस वोट बैंक पर चंद्रशेखर रावण की पकड़ दिखाई देती है. ऐसे में उनको भी चुनाव लड़ाने की बात कही जा रही है. इनके इतर राष्ट्रीय लोकदल पार्टी भी लोकसभा सीटों पर दावेदारी करेगी. 

कांग्रेस-आप बढ़ाएगी विपक्षी गठबंधन की टेंशन 

भारतीय राजनीति में आम आदमी पार्टी लगातार अपना कद बढ़ाती जा रही है, ऐसे में दिल्ली की लोकसभा की सात सीटों पर पेंच अटक सकता है, साथ ही दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ने पर एकमत नहीं बना पा रही हैं. ऐसे में इन दोनों राज्यों में राजनीति गर्माने की बात कही जा रही है. बता दें कि आम आदमी पार्टी पंजाब और दिल्ली के बदले हरियाणा-राजस्थान में सीटों की मांग कर सकती है. 

calender
13 September 2023, 06:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो