Delhi AQI Today: दिल्ली-NCR से छंट रही प्रदूषण की चादर, हवा अभी भी ज़हरीली, कुछ दिनों में मिलेगी राहत

Delhi AQI Today: दिल्ली AQI आज केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, अगले छह दिनों तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहेगी. इसलिए फिलहाल हवा की गुणवत्ता पहले की तरह गंभीर श्रेणी में पहुंचने की उम्मीद नहीं है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi AQI Today: राजधानी में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार हुआ है. इसके चलते तीन दिन बाद शनिवार को हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से नीचे आ गई लेकिन अब भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक अगले छह दिनों तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहेगी. इसलिए फिलहाल हवा की गुणवत्ता पहले की तरह गंभीर श्रेणी में पहुंचने की उम्मीद नहीं है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली का एयर इंडेक्स 319 रहा जो बेहद खराब है. एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में 405 था. पराली का धुआं दिल्ली तक पहुंचने के लिए हवा की दिशा अभी अनुकूल नहीं है. हालाँकि, दिन के अधिकांश समय हवा शांत रही. इससे ठंड और कोहरा भी कम हो गया.

इन सभी कारणों से एयर इंडेक्स 86 अंक गिर गया. लेकिन ये राहत काफी नहीं है. फ़रीदाबाद और गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता बेहद ख़राब रही. इसके चलते इन दोनों शहरों का एयर इंडेक्स क्रमश: 309 और 322 दर्ज किया गया. गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 276, ग्रेटर नोएडा का 228 और नोएडा का एयर इंडेक्स 286 रहा. इस वजह से इन तीनों शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही. एनसीआर के प्रमुख शहरों में नोएडा में प्रदूषण सबसे कम रहा.

प्रदूषण में वाहनों का योगदान 33 प्रतिशत 

दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर द्वारा संचालित आर-आसमान पोर्टल के अनुसार, दिल्ली के प्रदूषण में वाहनों की हिस्सेदारी 33 प्रतिशत है, पराली, लकड़ी और पत्तियों जैसे बायोमास जलाने से होने वाले धुएं की हिस्सेदारी 14 प्रतिशत है,एयरोसोल 38 प्रतिशत, कोयला और फ्लाई ऐश की हिस्सेदारी चार प्रतिशत और अन्य की हिस्सेदारी सात प्रतिशत थी. 

calender
19 November 2023, 07:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो