Delhi Pollution Update: 26 नवंबर तक दिल्ली-एनसीआर में लोगों को झेलना पड़ेगा वायु प्रदूषण, 5 इलाकों में AQI 400 के पार

Delhi Pollution Update: दिल्ली –एनसीआर समेत कई इलाकों में वायु प्रदूषण का कहर फिर से बढ़ रहा है. शनिवार और रविवार को लोगों को राहत मिली लेकिन प्रदूषण स्तर फिर से बढ़ते हुआ दिखाई दे रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ले ली है.

Delhi Pollution Update: राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ले ली है. शनिवार और रविवार बढते प्रदूषण से लोगों को राहत मिलती हुई दिखी लेकिन फिर से वायु प्रदूषण ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम परिस्थितियां के करवट लेने से दिल्ली के वायुमंडल में एक बार फिर स्मॉग की चादर छाने लगी है. इससे दृश्यता का स्तर ही प्रभावित नहीं हो रहा बल्कि हवा भी दमघोंट रही है.

 एक्यूआइ 400 के पार 

मंगलवार को राजधानी दिल्ली के 5 हिस्सों में एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआइ 400 या उससे ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया पूर्वानुमान है कि अगले तीन–चार दिनों तक जहरीली हवा और सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि 26 नवंबर तक मौसम में इसी तरह का सामना करना पड़ सकता है. इन दिनों में जहरीली हवा लगातार खतरनाक श्रेणी में देखी जायेगी.

हवा की दिशा और रफ्तार में बदलाव होने से प्रदूषण स्तर में शनिवार और रविवार को कुछ सुधार हुआ था. लेकिन हवा शांत होने से अब फिर से प्रदूषण स्तर बढ़ रहा है. मंगलवार को दिल्ली में सुबह ही धूप खिलने लगी, दोपहर दो बजे के बाद धूप खिलना बंद हो गई और वायुमंडल पर स्मॉग की परत छाने लगी है. मौसम विभाग ने बताया है कि शाम को साढ़े चार बजे सफदरजंग मौसम केंद्र में दृश्यता का स्तर 1500 मीटर तक पहुंच गया.

आज रहेगा मौसम साफ

सोमवार की सुबह हल्का कोहरा कई इलाकों में छाया रहा. तो वहीं दिन में हल्की धूप और फिर स्माग देखने को मिला. दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 95 से 56 प्रतिशत रिकार्ड हुआ. तो वहीं दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान 26 से और 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

calender
22 November 2023, 07:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो