अफ्रीकी संघ को G20 में शामिल करना मोदी की गारंटी का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण: विदेश मंत्री जयशंकर

Jaishankar News: G20 की अध्यक्षता पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "हर बैठक में, यूक्रेन विरोधाभास को प्रबंधित करते हुए ठोस काम करने का विचार था.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Jaishankar News: G20 की अध्यक्षता पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "हर बैठक में, यूक्रेन विरोधाभास को प्रबंधित करते हुए ठोस काम करने का विचार था. उस सहमति पर पहुंचने से पहले हमारे लिए आखिरी 48 घंटे विशेष रूप से रोमांचक थे और जब मैं इसके बारे में सोचता हूं, तो मैं कहूंगा कि हमने जो किया वह यह था कि हमने इतने सारे परिणाम तैयार किए. उस सर्वसम्मति का मूल्य बढ़ गया, इस तथ्य को देखते हुए कि इसमें बहुत कुछ शामिल था. इसलिए यह बहुत साहसी होता देश को आम सहमति के साथ नहीं चलने का आह्वान करना पड़ा...तो यह एक तरह से निश्चित रूप से कूटनीति की जीत थी.

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि, "एक भी अफ़्रीकी राष्ट्रपति या प्रधान मंत्री या विदेश मंत्री ऐसा नहीं है जिसने वास्तव में हमें उस चीज़ के लिए धन्यवाद न दिया हो जिसे वास्तव में अफ़्रीका के उत्थान में एक बड़े कदम के रूप में देखा जाता है, आज एक मान्यता है कि अफ़्रीका को आवाज़ उठानी चाहिए और वास्तव में बहुत दिलचस्प तरीके से, इसने न केवल बहुपक्षवाद, बल्कि संयुक्त राष्ट्र सुधार पर भी बहस को प्रेरित किया है. मेरा मतलब है, भावना यह है कि यदि जी-20 जैसा कोई निकाय एक सदस्य जोड़ सकता है, तो निश्चित रूप से इसे एक सदस्य के रूप में काम करना चाहिए अन्य निकायों के लिए प्रेरणा, कम से कम संयुक्त राष्ट्र के लिए."

दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "मैं सितंबर के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा में गया था और मैंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की. उन्होंने इस बात की बहुत सराहना की कि कैसे नई दिल्ली शिखर सम्मेलन हुआ था, जी-20 प्रक्रिया कैसी रही थी, क्योंकि उनके लिए, वास्तव में, इस राष्ट्रपति पद ने बहुपक्षवाद को सही रास्ते पर वापस लाने में मदद की थी. वह इसके बारे में बहुत खुले थे, कि जो काम किया गया था जी-20 ने उनके हाथ मजबूत किए हैं...उन्होंने वास्तव में नई दिल्ली शिखर सम्मेलन और जी20 की अध्यक्षता के काम को महत्व दिया.''
 

calender
02 February 2024, 11:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो