Aaj ka Sixer: कौन है विजय नायर जो आतिशी और सौरभ भारद्वाज की बढ़ा सकता है मुश्किलें, 6 दिलचस्प फैक्ट्स से समझें

Aaj ka Sixer: दिल्ली के कथित शराब घोटाले मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें रुकने का नाम नहीं ले रही है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Aaj ka Sixer: दिल्ली के कथित शराब घोटाले मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें रुकने का नाम नहीं ले रही है, दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट बिना ईडी के रिमांड मांगने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत के लिए भेज दिया गया है. इससे पहले 10 दिन तक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ईडी की हिरासत में थे.

1 अप्रैल सोमवार को अरविंद केजरीवाल की रिमांड समाप्त हो रही थी. आज जब उन्हें कोर्ट में पेश किया गया तो ईडी की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर पा रहे हैं. इस दौरान ईडी ने दावा किया है विजय नायर को लेकर कुछ बात रखी. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि विजय नायर मुझे नहीं बल्कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे. इस दौरान ईडी ने इस बात पर किसी प्रकार का कोई खंडन नहीं किया. ये पहली बार अदालत  है इस मामले में दो मंत्रियों ने नाम लिया गया है. 

 वहीं इस बीच अब आतिशि और सौरभ भारद्वार को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है, वहीं खबरों की माने तो कयास लगाया जा रहा है कि AAP के दो मंत्री आतिशि और सौरभ भारद्वार की मुश्किलें बढ़ सकती है. इस बीच चर्चा में विजय नायर का नाम तेजी से सुर्खियों में आ गया है तो आइए जानते हैं आखिर कौन है विजय नायर जो आतिशि और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था.

दिल्ली शराब घोटाला
दिल्ली शराब घोटाला

कौन है विजय नायर

 विजय नायर कुछ साल तक आम आदमी पार्टी के कम्युनिकेशन प्रभारी रहे है, वो इंटरटेनमेंट जगत का जाना माना नाम है.  विजय नायर ने इंडी बैंड्स के लिए मैनेजमैंट कंपनी OML शुरू की थी और उसके बाद में उन्होंने उन्होंने स्टैंडअप कॉमेडी और लाइव म्यूजिक शो पर फोकस किया। OML यानी ओनली मच लाउडर। ये एंटरटेनमेंट और इवेंट मीडिया कंपनी है। विजय नायर इसके सीईओ और डायरेक्टर भी रहे हैं. 

 साल 2018 में विजय नायर का नाम विवादों में तब आया, जब MeToo कैंपेन के तहत उन पर आरोप लगे हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था. सीबीआई की FIR के मुताबिक, मनीष सिसोदिया के कथित सहयोगी अर्जुन पांडे ने शराब कारोबारी समीर महेंद्रू से 2 से 4 करोड़ रुपये लिए थे. ये रकम विजय नायर की ओर से ली गई थी.

 ओएमएल के अलावा, नायर का बेबेलफिश, मदर्सवियर और ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी और कॉमेडी शो में इकाइयों सहित विभिन्न कंपनियों के साथ जुड़ाव था, 2014 तक लगभग 10 मिलियन डॉलर का साम्राज्य खड़ा किया और फॉर्च्यून इंडिया की '40 अंडर 40' सूची में मान्यता प्राप्त की. .

 आगे के आरोपों से पता चलता है कि नायर ने केजरीवाल और आरोपी समीर महेंद्रू के बीच एक वीडियो कॉल की सुविधा प्रदान की, जिसके दौरान केजरीवाल ने कथित तौर पर नायर की वफादारी की पुष्टि की और महेंद्रू को उस पर भरोसा करने का निर्देश दिया.

 दिसंबर 2022 में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब घोटाला मामले में आरोप पत्र दायर किया, जिसमें नायर को सीएम अरविंद केजरीवाल का 'बहुत करीबी' बताया गया. इसके अलावा, ईडी ने दावा किया कि 'साउथ ग्रुप' ने आप नेताओं के लिए नायर और अन्य को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी. नायर को ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) दोनों ने गिरफ्तार किया है.

calender
01 April 2024, 05:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो