Wrestlers Protest : खाप की महापंचायत में हुआ बड़ा फैसला, 28 मई को नए संसद भवन के सामने होगी पंचायत

रविवार को हरियाणा में खाप की महापंचायत हुई। इसमें प्रदर्शन कर रहे पहलवानों में से साक्षी मलिक, उनके पति सत्यव्रत कादयान ने हिस्सा लिया। वहीं बजरंग पूनिया व विनेश फोगाट जंतर-मंतर पर ही थे। महापंचायत में 23 मई को इस प्रदर्शन के पूरे होने पर जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकालने का निर्णय लिया गया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

महिला पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर उनके साथ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। जिसके बाद दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवान लगातार धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही बृजभूषण गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। इस मामले को लेकर खाप पहलवानों का समर्थन कर रही है।

रविवार को हरियाणा में खाप की महापंचायत हुई। इसमें प्रदर्शन कर रहे पहलवानों में से साक्षी मलिक, उनके पति सत्यव्रत कादयान ने हिस्सा लिया। वहीं बजरंग पूनिया व विनेश फोगाट जंतर-मंतर पर ही थे। इस महापंचायत में फैसला लिया गया कि 28 मई को प्रदर्शन का समर्थन करने वाली महिलाएं नए संसद भवन के बाहर पंचायत करेंगी।

महापंचायत में हुए चार बड़े फैसले

रविवार को खाप की महापंचायत में कई बड़े फैसले लिए जिसमें सबसे बड़ा फैसला है 28 मई को नए संसद भवन के सामने पंचायत करना। बता दें देश के प्रधानमंत्री इस दिन नए संसब भवन का उदघाटन करेंगे। महापंचायत में 23 मई को इस प्रदर्शन के पूरे होने पर जंतर-मंतर से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकालने का निर्णय लिया गया है।

साथ ही तीसरे फैसले में बृजभूषण को गिरफ्तार करने की उनकी मांग को दोहराया है और फैसला हुआ कि जब भी प्रदर्शन कर रहे पहलवान खाप को बुलाएंगे, तो वो पांच घंटे के अंदर धरना स्थल पर पहुंच जाएंगी। बता दें बजरंग पूनिया ने कहा कि हम महापंचायत के इस फैसले से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा हम खाप द्वारा लिए गए निर्णयों का स्वागत करते हैं।

मंगलवार को पूरे हो जाएंगे एक महीने

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के दखल देने के बाद दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण पर पोक्सो एक्ट और दूसरी संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया था। लेकिन अब तक उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई है। महिला पहलवान बृजभूषण की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन कर रही हैं। 23 मई को उन्हें प्रदर्शन करते पूरे एक महीना हो जाएगा।

calender
22 May 2023, 03:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो