Explainer: 2024 चुनाव में भाजपा के लिए विष्णु-मोहन-भजन साबित होंगे अनमोल रतन; दिला पाएँगे पार्टी को जीत?

Election 2024: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान तीनों राज्यों को मुख्यमंत्री मिल चुका है. तीनों राज्यों में भाजपा ने नए चेहरे को मुख्यमंकत्री बनाने का फैसला लिया है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Election 2024: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान तीनों राज्यों को मुख्यमंत्री मिल चुका है. तीनों राज्यों में भाजपा ने नए चेहरे को मुख्यमंकत्री बनाने का फैसला लिया है. वो राजनीतिक विश्लेषकों और मीडिया के लिए काफी चौंकाने वाला रहा. भाजपा ने तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री के चेहरे पर बड़ा दाव खेला है. इस बीच भाजपा ने राज्यों के दिग्गज नेता को दरकिनार करते हुए नए- नए चेहरे को मौका दिया है.

भाजपा ने साल 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए तीनों राज्यों में हर वर्ग के लोगों को मौका दिया है. साल 2024 के तौर पर इस विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल के रुप में देखा गया है. वहीं साथ ही बता दें कि भाजपा पार्टी ने तीनों राज्यों में दो- दो उप- मुख्यमंत्री चुन लिया है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा पार्टी ने पूरी तरह कमर कस ली है. 

मोहन यादव
मोहन यादव

मध्य प्रदेश में शिवराज के स्थापित राज को देखने के बाद भाजपा ने इस बार नए चेहरे को मुख्यमंत्री चुना है. लोकसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य में ओबीसी को मुख्यमंत्री बना दिया है और वहीं रीवा के विधायक राजेद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम की कमान दी है ताकि वहां से भाजपा पार्टी ब्राम्हाण वोटर्स की पकड़ को मजबूत बना सके. वहीं दूसरे डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा को बना दिया है जो अनुसूचित जाति से हैं. इस बीच ऐसा दावा किया जा रहा है कि भाजपा पार्टी हर वर्ग की और वोटो पर पकड़ बनाने के लिए दाव खेल रही है.

विष्णु देव साय
विष्णु देव साय

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने आदिवासी नेता विष्णु देव साय को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की तो यह स्पष्ट हो गया कि पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों के गणित को अभी सुलझाने में जुट गई है. यहां पर भी भाजपा ने दो डिप्टी सीएम बना दिए है जो समान्य वर्ग और ओबीसी के चेहरे पर पकड़ मजबूत बनाएंगे. 

छत्तीसगढ़ में अगर आदिवासी की बात करें तो 34 प्रतिशत की आबादी है ऐसे में भाजपा ने मुख्यमंत्री के रूप में सीएम चेहरे को आगे रखकर आदिवासी वोटर्स को हथियाने में लगी है. जिसका लाभ पार्टी को लोकसभा चुनाव के दौरान मिल सकता है. इसके साथ ही समान्य वर्ग और ओबीसी को डिप्टी सीएम बनाकर इनका वोट पाने का भी साफ हो गया है.  

भजनलाल शर्मा
भजनलाल शर्मा

राजस्थान में भाजपा ने भजन लाल शर्मा को राज्य की कमान सौंप दी है. भजनलाल शर्मा साल 2023 में पहली बार चुनाव जीत कर विधायक बने है. वह पार्टी में तो कई सालों से अपनी भूमिका निभा रहें थे लेकिन विधायक पहली बार बने है. पार्टी ने राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम बनाए है. जिनमें दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा हैं. 

calender
14 December 2023, 09:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो