राजस्थान : खोजी मादा कुत्ता मैरी का उदयपुर से भरतपुर तबादला, पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग हुए भावुक

मैरी मादा डॉग विस्फोटक खोजी कुत्ते के रूप में सेवा दे रही है. यह विस्फोटक विशेषज्ञों में सबसे अच्छा कुत्ता है. मैरी के साथ हैंडलर राहुल सिंह को भी भरतपुर सीआईडी जोन में लगाया है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

राजस्थान पुलिस की सीआईडी टीम में तैनात मादा खोजी कुत्ते का तबादला उदयपुर संभाग से भरतपुर हुआ है. इस खोजी मादा कुत्ते का नाम 'मैरी' है. गुरुवार को मैरी की आधिकारिक तौर पर विदाई हुई. इस पर सीआईडी ​​कांस्टेबल और डॉग हैंडलर मोहम्मद बिलाल भावुक हो गए. मैरी को दूसरी जगह जाता देख पुलिसकर्मियों की आंखें भर आईं.

मैरी विस्फोटक खोजी कुत्ते के रूप में सेवा दे रही है. यह विस्फोटक विशेषज्ञों में सबसे अच्छा कुत्ता है. मैरी के साथ हैंडलर राहुल सिंह को भी भरतपुर सीआईडी जोन में लगाया है. पुलिस अधिकारियों के सूत्रों के मुताबिक मैरी एक महत्वपूर्ण प्रतिभाशाली डॉग है, जिसने प्रशिक्षण केंद्र पंचकुला हरियाणा (आईटीबीपी) से प्रशिक्षण प्राप्त कर 2016 बैच में एक्सप्लोजिव श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया था. डॉग मेरी की प्रथम पोस्टिंग उदयपुर में जोन हुई थी.

आठ साल बाद पहली बार भरतपुर जोन में उसका ट्रांसफर हुआ है. मेरी संभाग और आसपास के जिलों में किसी भी प्रकार का वीवीआईपी और वीआईपी मूवमेंट से पूर्व सभा स्थल की जांच करती थी. साथ ही बड़ी वारदातों और किसी प्रकार की वारदात की आशंका पर भी डॉग स्क्वायड की सेवाओं में मेरी का सहयोग लिया जाता था.

calender
23 February 2024, 06:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो