फिक्की की 96वीं एजीएम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने उद्योगियों को लेकर कही ये बात

Dr S Jaishankar: फिक्की की 96वीं एजीएम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, ''आज बिजनेस सिर्फ बिजनेस से कहीं ज्यादा बड़ा है. आप सभी जो यहां बैठे हैं, कई मायनों में, वास्तव में आधुनिकता और प्रगति के नेता हैं...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

 Dr S Jaishankar: फिक्की की 96वीं एजीएम में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, ''आज बिजनेस सिर्फ बिजनेस से कहीं ज्यादा बड़ा है. आप सभी जो यहां बैठे हैं, कई मायनों में, वास्तव में आधुनिकता और प्रगति के नेता हैं. क्योंकि जब आप अर्थव्यवस्था का निर्माण करते हैं. जब आप उद्योग का निर्माण करते हैं. जैसे आप, सेवाओं का विस्तार करते हैं जैसे आप प्रौद्योगिकी का प्रचार और प्रसार करते हैं तो यह वास्तव में विचार, अवधारणाएं, परियोजनाएं हैं जो आप करते हैं, मानसिकता जो आपने परिणामस्वरूप बनाई है.

आगे उन्होंने कहा कि, "मुझे लगता है कि कई मायनों में यह वास्तव में है भारत की प्रगति का इंजन. आप राष्ट्रीय ताकत के निर्माता भी हैं. सुधार के बाद की अवधि में हमारी चिंताओं में से एक यह रही है कि हमने विकास पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है और जाहिर है. मैं इसे पूरी तरह से समझता हूं, दिन के अंत में, व्यवसायों को अपनी निचली रेखाओं को देखना होगा. तथ्य यह है कि यह हमारे सामूहिक हित में है, आपके हित में तर्क दिया जाएगा कि हम घर पर गहरी ताकत बनाते हैं.

 डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि, "जिस तरह से कई अन्य अर्थव्यवस्थाएं, कई अन्य अर्थव्यवस्थाएं जिनकी आप सभी प्रशंसा करते हैं, उन्होंने अपने यहां किया है घर. मैं किसी भी तरह से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के महत्व को कम नहीं कर रहा हूँ, और मैं वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से अनभिज्ञ नहीं हूँ लेकिन मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से भारत में बड़े व्यवसायों के लिए, भारतीय आपूर्ति श्रृंखला बनाने में मदद करना, भारतीय विक्रेताओं का समर्थन करना क्योंकि, दिन के अंत में, कोई भी देश मजबूत नहीं होगा. यदि इसकी अपनी आपूर्ति श्रृंखला नहीं है, यदि इसकी अपनी बुनियादी आवश्यकताएं नहीं हैं, तो निश्चित रूप से एक बड़ी अर्थव्यवस्था, भारत जैसा बड़ा राष्ट्र, जिस तरह की महत्वाकांक्षाएं और भविष्य हमारे पास है, वह बहुत है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम 'आत्मनिर्भर' हैं."

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कहते हैं, "यह एक या दो शक्तियों की दुनिया नहीं है, आज कई और देश मैदान में हैं और, कई मायनों में, मेरा मतलब है, जबकि बहुत स्वागत योग्य भी दुनिया बनाता है नेविगेट करने और प्रबंधित करने के लिए एक अधिक कठिन जगह आज, हम वास्तव में उन परिणामों को देख रहे हैं जो तब होता है जब प्रतिस्पर्धा अनुचित होने पर व्यापार नियमों का उल्लंघन किया जाता है. तथ्य यह है कि आज, दुनिया अधिक असुरक्षा और बहुत कुछ की ओर बढ़ रही है संरक्षणवाद."

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कहते हैं, "मेरे लिए, भारत वास्तव में एक विश्वास और एक दृष्टिकोण है. मेरे लिए, भारत का एक आर्थिक आयाम है। इसका एक राजनीतिक अर्थ है. इसमें सांस्कृतिक, सामाजिक, मैं कहूंगा कि यहां तक ​​कि व्यक्तिगत अभिव्यक्तियां भी हैं. दिन के अंत में, भारत शब्द का अर्थ है कि अन्य लोगों को आपको परिभाषित करने की अनुमति न दें. प्रयास करें और स्वयं को परिभाषित करें. यह स्वयं से आना होगा क्योंकि वही भारत शब्द जो प्रतीकात्मकता से भरा हुआ है, वास्तव में हम जो कुछ भी हैं उसकी सदियों को दर्शाता है.

calender
09 December 2023, 07:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो