Gauri Lankesh Murder: गौरी लंकेश हत्याकांड के आरोपियों को कर्नाटक हाई कोर्ट से मिली जमानत

Gauri Lankesh Murder: कर्नाटक उच्च न्यायालय ने 2017 में बेंगलुरु स्थित अपने घर के बाहर कार्यकर्ता-पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में एक आरोपी मोहन नायक को जमानत दे दी है. नायक इस मामले में जमानत पाने वाले पहले आरोपी हैं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • गौरी लंकेश हत्याकांड के आरोपी को कर्नाटक हाईकोर्ट से मिली जमानत
  • अदालत ने मकदमे में देरी का हवाला देकर उन्हें जमानत दे दी

Gauri Lankesh Murder: कर्नाटक हाई कोर्ट ने 2017 में कार्यकर्ता-पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में एक आरोपी नायक को जमानत दे दी. नायक इस मुकदमे में जमानत पर रिहा होने वाले पहले आरोपी हैं. फैसला सुनाने वाला एक आदेश न्यायमूर्ति एस विश्वजीत शेट्टी की एकल-न्यायाधीश पीठ द्वारा पारित किया गया था. नायक को समान राशि की दो जमानत राशि के साथ एक लाख रुपये का निजी बांड भरने और सुनवाई की सभी तारीखों पर ट्रायल कोर्ट के समक्ष उपस्थित होने के लिए कहा गया है, जब तक कि अदालत वैध कारणों से उनकी उपस्थिति से छूट नहीं देती.

आरोपी रहा 5 साल जेल में

उच्च न्यायालय ने कहा कि 18 जुलाई, 2018 से हिरासत में रखा गया आरोपी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अभियोजन पक्ष के गवाहों को धमकी नहीं देगा या उनके साथ छेड़छाड़ नहीं करेगा. आरोपी का बयान दर्ज किया गया और वह पांच साल तक पुलिस हिरासत में रहा. उन्होंने इस आधार पर जमानत के लिए आवेदन किया था कि मुकदमे में देरी हो रही है. हाई कोर्ट ने कहा कि मामले में 527 आरोपपत्र गवाहों में से केवल 90 गवाहों से पूछताछ की गई.

"अदालत ने 11 फरवरी, 2019 को ट्रायल कोर्ट को मुकदमे में तेजी लाने का निर्देश दिया था. वैसे वर्तमान मामले में 30 अक्टूबर, 2021 को आरोप तय किए गए, जिसमें से केवल 90 गवाहों से पूछताछ की गई है. 400 से अधिक आरोप पत्र गवाह हैं जो अभी भी हैं मामले में जांच की जाएगी, ”आदेश में कहा गया है.

कोर्ट ने आदेश में कहा, "ट्रायल कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश पत्र के अवलोकन से यह पता चलता है कि मुकदमे में देरी के लिए आरोपी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है."

"भले ही यह मान लिया जाए कि आरोप पत्र में मौजूद सभी गवाहों से इस मामले में पूछताछ नहीं की जा सकती है, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि पिछले दो वर्षों में केवल 90 गवाहों से पूछताछ की गई है, यह सुरक्षित रूप से माना जा सकता है कि जल्द ही किसी भी समय, मामले की सुनवाई पूरी नहीं हो सकती है."

नायक के खिलाफ किस-किस IPC में मामला है दर्ज

नायक के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 120बी, 118, 203, 35, भारतीय शस्त्र अधिनियम, 1959 की धारा 25(1) और 27(1) और धारा 3(1) के तहत मामला दर्ज किया गया है। )(i), 3(2), 3(3) और 3(4) कर्नाटक संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम, 2000 (सीओसीए).

"हालांकि COCA की धारा 22(4) उन आरोपियों की जमानत पर रिहाई के लिए कुछ कठोरता प्रदान करती है जिन पर COCA के तहत दंडनीय अपराधों का आरोप लगाया गया है.

उच्च न्यायालय ने कहा कि "आरोपी को जमानत पर रिहा करने की इस अदालत की शक्तियों में बाधा नहीं आ सकती. मुकदमे में अनावश्यक देरी हो रही है. रिकॉर्ड पर मौजूद सामग्री से पता चलता है कि मुकदमा इतनी जल्दी पूरा नहीं किया जा सकता है, ”.
आदेश में कहा गया, ''ट्रायल कोर्ट द्वारा रखी गई ऑर्डर शीट के अवलोकन से यह देखा गया है कि मुकदमे में देरी के लिए आरोपी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।''

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या मोटरसाइकिल सवार लोगों ने की थी

वामपंथी पत्रकार गौरी लंकेश की 5 सितंबर, 2017 को बेंगलुरु के राजराजेश्वरी नगर इलाके में उनके घर के बाहर तीन मोटरसाइकिल सवार लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह दक्षिणपंथी हिंदुत्व राजनीति की मुखर आलोचक थीं.

calender
09 December 2023, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो