असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज की सौगात, पीएम मोदी ने कहा-'सरकार जो संकल्प लेती है उसे सिद्ध भी करती हैं'

पीएम मोदी ने आज गुवाहाटी एम्स का उद्घाटन किया है। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर पूर्व को अपना पहला एम्स और असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज मिले है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • पीएम मोदी ने गुवाहाटी एम्स का किया उद्घाटन
  • असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज की सौगात
  • पिछले सालों में 15 नए एम्स पर काम किया-पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर है। शुक्रवार को गुवाहाटी में पीएम मोदी ने गुवाहाटी एम्स उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने गुवाहाटी में कोकराझार, नलवारी और नगांव महाविद्यालय और चिकित्सालय का भी उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर पूर्व को अपना पहला एम्स और असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं। 

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि "आज उत्तर पूर्व को अपना पहला एम्स और असम को तीन नए मेडिकल कॉलेज मिले हैं। आईआईटी-गुवाहाटी के साथ मिलकर आधुनिक रिसर्च के लिए 500 बिस्तर वाले सुपर स्पेशलिटी वाले अस्पताल का भी शिलान्यास हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि असम के लाखों साथियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का काम मिशन मोड पर शुरू हुआ है।"

पीएम मोदी ने बगैर नाम लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि "आज कल नई बीमारी देखने को मिल रही है। मैं देश में कहीं भी जाता हूं और 9 वर्षों में हुए विकास की चर्चा करता हूं तो उससे कुछ लोगों को परेशानी हो जाती है। वह शिकायत करते हैं कि दशकों तक उन्होंने भी देश पर राज किया, उन्हें श्रेय क्यों नहीं मिलता।" पीएम मोदी ने कहा कि श्रेय के भूखे लोगों और जनता पर राज करने की भावना ने देश का बहुत अहित किया है।" 

पीएम मोदी ने कहा कि "हमने बीते वर्षों में 15 नए एम्स पर काम शुरू किया। इनमें से अधिकतर में इलाज और पढ़ाई दोनों सुविधा शुरू हो चुकी है। गुवाहाटी भी इसका परिणाम है कि हमारी सरकार जो संकल्प लेती है उसे सिद्ध करके दिखाती है। यह असम की जनता का प्यार है कि मुझे खींचकर ले आता है।"

वोटबैंक की बजाए देश की मुश्किलों को कम करने पर ध्यान 

प्रधानमंत्री ने कहा कि "बीजेपी की सरकारों में नीति, नीयत और निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं बल्कि 'राष्ट्र प्रथम, देशवासी प्रथम' इसी भावना से हमारी नीतियां तय होती हैं। इसलिए हमने वोटबैंक की बजाए देश की मुश्किलों को कम करने पर ध्यान दिया।" पीएम मोदी ने कहा कि "हमने लक्ष्य बनाया कि हमारी बहनों को इलाज के लिए दूर ना जाना पड़े, हमने प्रयास किया कि किसी गरीब को पैसे के अभाव में अपना इलाज न टालना पड़े। हमने प्रयास किया कि हमारे गरीब परिवारों को भी घर के पास ही बेहतर इलाज मिले।"

पीड़ादायक सफर होगा खत्म

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि "पहले उत्तर पूर्व के लोगों को दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में इलाज कराने जाना पड़ता था जिससे उनका सफर पीड़ा से भर जाता था। अब उनकी यह पीड़ादायक यात्रा खत्म हो चुकी है। आज गुवाहटी एम्स के साथ गुवाहाटी को तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज मिलने जा रहे हैं।"

1.10 करोड़ आयुष्मान कार्ड तैयार किए गए 

राज्य के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि "मैं असम के लोगों को बताना चाहता हूं कि आज हमने 1.10 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड तैयार किए हैं और अगले डेढ़ महिने में 3.3 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड बनाकर देगें। इसकी मदद से हर व्यक्ति प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक बिना पैसे में एम्स, सरकारी मेडिकल कॉलेज या प्रावईवेट अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं ले सका है।

calender
14 April 2023, 02:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो