Education: कैसे बढ़ेगी दुनिया, आज भी स्कूली शिक्षा से वंचित हैं 25 करोड़ बच्चे

Education: स्कूली शिक्षा से वंचित बच्चों की संख्या कम होने की जगह बढ़ रही है. साथ ही पिछले दो सालों में 60 लाख की बढ़ोतरी देखी गई थी लेकिन इस समय बच्चों की संख्या 25 करोड़ तक पहुंची चुकी है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पिछले दो सालों में शिक्षा से वंचित बच्चों की संख्या 60 लाख के करीब थी, लेकिन अब इसकी संख्या में बढ़ोतरी होकर 25 करोड़ हो गई है.

Education: पिछले दो सालों में शिक्षा से वंचित बच्चों की संख्या 60 लाख के करीब थी, लेकिन अब इसकी संख्या में बढ़ोतरी होकर 25 करोड़ हो गई है. यह आंकड़े हैरान कर देने वाले जरूर हैं, लेकिन इसकी जांच खुद संयुक्त राष्ट्र ने की है. संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि 2021 से अब तक स्कूली शिक्षा से वंचित बच्चों की संख्या कम होने की जगह और भी बढ़ रही है. पहले तो 60 लाख के करीब थे लेकिन अब इसके आंकड़े 25 करोड़ तक पहुंच चुके हैं.

अब तक 60 लाख बच्चे होते शिक्षित

यदि देश एसडीजी-चार की प्राप्ति में, अपने राष्ट्रीय लक्ष्यों की प्रगाति की सही राह पर होते तो 60 लाख से अधिक बच्चे प्री-प्राइमरी शिक्षा हासिल कर रहे होते. इसके साथ ही 5.8 करोड़ अधिक बच्चे व किशोरी भी स्कूली शिक्षा हासिल कर रहे होते. इतना ही नहीं लक्ष्यों की राह पर चलते हुए प्राइमरी स्कूलों के लिए करीब 17 लाख और अधिक अध्यापक अब तक प्रशिक्षित हो चुके होते.

 शिक्षा का प्रमुख कारण है गरीबी

गरीबी एक ऐसी चीज है जो भले इंसान को भी बुरा बनाने में समक्ष है लोग अपने पेट भरने के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार रहते हैं भारत में अधिक लोग ऐसे हैं जिन्हें खाने के लिए खाना और पहनने के लिए कपड़े नहीं मिल पाते हैं ऐसे में वह अपने बच्चों को ही काम पर लगा देते हैं जिससे उनका घर चल सके. ॉ

इसी कारण से अधिकतर बच्चे गरीबी में सीमट कर रह जाते हैं. 64 देशों में सबसे गरीब बच्चों की शिक्षा कार्यक्रम में भाग लेने की संभावना अमीर परिवार के बच्चों की तुलना में सात गुना कम है. यदि देशों की बात करें तो अमीर-गरीब का विभाजन और भी अधिक दुखदायी है.

calender
22 September 2023, 07:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो