ICCR: हिंदी विश्व यात्रा में 13 देशों के 31 युवा प्रतिनिधि हुए शामिल, विचार किए व्यक्त

इस प्रोग्राम के भाग के रूप में जिन 31 युवाओं को हिंदी भाषा में उनकी प्रवीणता के आधार पर चुना है उन सभी ने दिल्ली विश्वविद्यालय में लोकतांत्रिक मूल्यों और भारत की स्वतंत्रता के पूरे 75 साल के व्याख्यान में हिस्सा लिया और साथ ही साथ केंद्रीय हिंदी संस्थान का दौरा भी किया है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • हिंदी भाषा हमारे सभ्यता के मूल्यों की भाषा है और इसको संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दिलाने के लिए कोशिश चल रही है।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) की तरफ से आयोजित की गयी पहली हिंदी विश्व यात्रा में 13 देशों के 31 युवा प्रतिनिधि शामिल हैं। यह पूरा समूह भारत के दौरे पर शामिल है। बता दें, इसमें ऑस्ट्रेलिया, रूस, पोलैंड, दक्षिण कोरिया, फिजी, मारीशस, कजाकिस्तान, इटली, जापान, दक्षिण अफ्रीका,  श्रीलंका,तंजानिया और ताजिकिस्तान के युवा शामिल हैं।

हिंदी है हमारे मूल्यों की भाषा

परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे (Council President Vinay Sahastrabuddhe) ने बताया की हिंदी के जरिए विदेशों में रह रहे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को भारत और उसकी संस्कृति से परिचित कराया जा रहा है। इसके अलावा यह भी कहा की हिंदी भाषा हमारे सभ्यता के मूल्यों की भाषा है और इसको संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा (official language of the United Nations) के रूप में मान्यता दिलाने के लिए कोशिश चल रही है।

जानकारी के लिए बता दें, कि 20 से 29 मई 2023 तक आयोजित की गयी पहली हिंदी विश्व यात्रा के युवा प्रतिनिधियों ने न्यू महाराष्ट्र सदन में शाम के समय में मीडिया से बातचीत करते हुए यह बात साझा की है इस प्रोग्राम के भाग के रूप में जिन 31 युवाओं को हिंदी भाषा में उनकी प्रवीणता (proficiency) के आधार पर चुना है उन सभी ने दिल्ली विश्वविद्यालय में लोकतांत्रिक मूल्यों (democratic values) और भारत की स्वतंत्रता (Republic of India) के पूरे 75 साल के  व्याख्यान (Lecture) में हिस्सा लिया और साथ ही साथ केंद्रीय हिंदी संस्थान (Central Hindi Institute) का दौरा भी किया है।


 

Tags

calender
26 May 2023, 12:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो