G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में PM मोदी ने कहा- अगले हेल्थ इमरजेंसी को रोकरने के लिए हमें तैयार रहना चाहिए

G20: गुजरात के गांधीनगर में हो रहे G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया है. इस संबोधिन के दौरान उन्होंने कहा कि...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

G20: गुजरात के गांधीनगर में हो रहे G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया है. इस संबोधिन के दौरान उन्होंने कहा कि, गांधीजी ने स्वास्थ्य को इतना महत्वपूर्ण मुद्दा माना कि उन्होंने "स्वास्थ्य की कुंजी" नामक पुस्तक लिखी. उन्होंने कहा, स्वस्थ रहने का मतलब व्यक्ति के मन और शरीर का सामंजस्य और संतुलन की स्थिति में होना है. सचमुच, स्वास्थ्य ही जीवन का आधार है. हमारे यहां संस्कृत में एक कहावत है "आरोग्यम परम भाग्यम, स्वास्थ्यम सर्वार्थ साधनम" - जिसका अर्थ है कि स्वास्थ्य ही परम धन है, और अच्छे स्वास्थ्य से हर कार्य पूरा किया जा सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि, 'कोविड-19 महामारी ने हमें याद दिलाया है कि स्वास्थ्य हमारे निर्णयों के केंद्र में होना चाहिए. इसने हमें अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का मूल्य भी दिखाया, चाहे वह दवा और वैक्सीन वितरण में हो, या अपने लोगों को घर वापस लाने में हो. वैक्सीन मैत्री पहल के तहत, भारत ने 100 से अधिक देशों को 300 मिलियन वैक्सीन खुराकें पहुंचाईं, जिनमें वैश्विक दक्षिण के कई देश शामिल हैं. आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में सहयोग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि हमने महामारी के दौरान देखा कि दुनिया के एक हिस्से में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बहुत कम समय में दुनिया के अन्य सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकती हैं.'

नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "भारत में हम समग्र और समावेशी दृष्टिकोण अपना रहे हैं. हम स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहे हैं, दवाओं की पारंपरिक प्रणाली को बढ़ावा दे रहे हैं और सभी को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल प्रदान कर रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का वैश्विक उत्सव समग्र स्वास्थ्य की सार्वभौमिक इच्छा का एक प्रमाण है. इस वर्ष, 2023 को बाजरा या श्री अन्ना के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, जैसा कि भारत में उन्हें जाना जाता है, उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। हमारा मानना ​​है कि समग्र स्वास्थ्य और कल्याण हर किसी के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद कर सकता है."

पीएम मोदी ने कहा कि, "गुजरात के जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के साथ पारंपरिक चिकित्सा पर WHO वैश्विक शिखर सम्मेलन के आयोजन से इसकी क्षमता का दोहन करने के प्रयास तेज होंगे. पारंपरिक चिकित्सा के लिए एक वैश्विक भंडार बनाने का हमारा संयुक्त प्रयास होना चाहिए। स्वास्थ्य और पर्यावरण एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। स्वच्छ हवा, सुरक्षित पेयजल, पर्याप्त पोषक तत्व और सुरक्षित आश्रय अच्छे स्वास्थ्य के प्रमुख कारक हैं."

calender
18 August 2023, 04:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो