India Canada Row: अमेरिकी सचिव एंटनी ब्लिंकन के हरदीप सिंह निज्जर वाले मामले के बयान पर जस्टिन ट्रूडो ने दिया बड़ा बयान

India Canada Row: अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन के इस बयान पर कि अमेरिका कनाडा को हरदीप सिंह निज्जर पर अपनी जांच आगे बढ़ाते हुए देखना चाहता है और भारत को ऐसा करने में मदद करने की जरूरत है,

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

India Canada Row: अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन के इस बयान पर कि अमेरिका कनाडा को हरदीप सिंह निज्जर पर अपनी जांच आगे बढ़ाते हुए देखना चाहता है और भारत को ऐसा करने में मदद करने की जरूरत है, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि, "शुरू से ही जब हमें विश्वसनीय आरोपों के बारे में पता चला कि एजेंट भारतीय सरकार कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल थी, हमने भारत से संपर्क किया और उनसे इस मामले की तह तक जाने के लिए हमारे साथ काम करने के लिए कहा, हमने अमेरिका जैसे अपने दोस्तों और सहयोगियों से भी संपर्क किया.

आगे उन्होंने कहा कि, "अन्य लोगों को अंतरराष्ट्रीय कानून और लोकतंत्र की संप्रभुता के इस गंभीर उल्लंघन पर काम करना होगा. यह कुछ ऐसा है जिसे हम बहुत गंभीरता से ले रहे हैं. हम सभी भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेंगे क्योंकि कानून प्रवर्तन और जांच एजेंसियां ​​अपना काम करना जारी रखेंगी. कनाडा एक ऐसा देश है जो हमेशा कानून के शासन के लिए खड़ा रहेगा क्योंकि अगर ताकत फिर से सही होने लगती है, अगर बड़े देश बिना किसी परिणाम के अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर सकते हैं, तो पूरी दुनिया सभी के लिए और अधिक खतरनाक हो जाती है."

भारत-कनाडा विवाद पर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि, "हम बहुत स्पष्ट हैं कि हम इस गंभीर मामले पर भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं। शुरुआत से ही, हमने वास्तविक आरोपों को साझा किया है जिनके बारे में हम गहराई से चिंतित हैं लेकिन हमने इसकी तह तक जाने के लिए, इसे गंभीरता से लेने के लिए भारतीय सरकार और दुनिया भर के साझेदारों से संपर्क किया. यही कारण है कि जब भारत ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया और भारत में 40 से अधिक कनाडाई राजनयिकों की राजनयिक छूट को मनमाने ढंग से रद्द कर दिया तो हमें बहुत निराशा हुई. 

आगे उन्होंने कहा कि, "हमारे पास यह मानने के गंभीर कारण हैं कि भारत सरकार के एजेंट कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में शामिल हो सकते हैं और भारत की प्रतिक्रिया वियना के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन करके कनाडाई राजनयिकों के एक पूरे समूह को बाहर निकालना है. यह दुनिया भर के देशों के लिए चिंता का विषय है क्योंकि यदि कोई देश यह निर्णय ले सकता है कि दूसरे देश के उनके राजनयिक अब सुरक्षित नहीं हैं.

 यह अंतरराष्ट्रीय संबंधों को और अधिक खतरनाक और अधिक गंभीर बना देता है. लेकिन हर कदम पर, हमने भारत के साथ रचनात्मक और सकारात्मक रूप से काम करने की कोशिश की है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे और इसका मतलब है कि भारत सरकार के राजनयिकों के साथ काम करना जारी रखेंगे. यह कोई ऐसी लड़ाई नहीं है जो हम अभी करना चाहते हैं लेकिन हम स्पष्ट रूप से हमेशा कानून के शासन के लिए खड़े रहेंगे..."

calender
12 November 2023, 03:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो