'ISKCON सबसे बड़ा धोखेबाज, कसाइयों को बेचता है गाय', मेनका गांधी के आरोप पर मंदिर प्रशासन ने खुद दिया जवाब

Maneka Gandhi: भाजपा सांसद ने इस्कॉन पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि ये सबसे बड़ा धोखेबाज है. अपने यहां की गोशालाओं से गायों को कसाईयों को बेचता है. मेनका गांधी के बयान को इस्कॉन ने झूठा बताया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Maneka Gandhi ISKCON: भाजपा सांसद मेनका गांधी ने इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्ण कॉन्शसनेस (ISKCON) पर बड़ा आरोप लगया है. उन्होंने इस्कॉन को देश का सबसे बड़ा धोखेबाज है. क्योंकि इस्कॉन अपनी गौशालाओं से गायों को कसाइयों के हाथ बेचता है. इस्कॉन मंदिर प्रशासन ने बीजेपी सांसद के लगाए गए आरोपों को 'निराधार और झूठा' करार दिया.  बता दें कि देशभर में इस्कॉन की कई शाखाएं है और विदेशों में भी इसके अनुयायी है. 

सोशल मीडिया पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें मेनका गांधी को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि इस्कॉन सबसे बड़ा धोखेबाज है. ये लोग गौशाला के रख रखाव के नाम पर सरकार से भूमि समेत कई लाभ प्रदान करते है. बावजूद गौशालाओं से दूध नहीं देने वाली गायों को कसाइयों के हवाले कर देते हैं.

क्या था मेनका गांधी का पूरा बयान?

मेनका गांधी ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुर स्थित इस्कॉन की एक गौशाला का जिक्र करते हुए कहा, "एक बार मैं वहां गई थी. जहां मैंने देखा कि पूरी गौशाला में एक भी गाय ऐसी नहीं थी जो जो दूध न देती हो. न ही कोई बछड़ा मिला. इसका मतलब साफ है कि वो लोग (इस्कॉन) दूध न देने वाली गायों और बछड़ों को बेच देते हैं."

उन्होंने कहा, "इस्कॉन की तरफ से ये दावे होते रहे हैं कि वो जितना करते हैं उतना कोई नहीं करता. वे सड़कों पर 'हरे राम हरे कृष्ण' गाते हैं. फिर वो कहते हैं कि उनका पूरा जीवन दूध पर निर्भर है. लेकिन शायद ही किसी ने इतने मवेशी कसाईयों को नहीं बेचे हैं जितने उन्होंने बेचे हैं." 

इस्कॉन ने क्या कहा? 

इस्कॉन ने बीजेपी सांसद के बयान को बेबुनियाद और झूठा करार दिया है. इस्कॉन के प्रवक्ता युद्धिष्ठर गोविंदा दास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "इस्कॉन न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर गाय और बैल की सुरक्षा और देखभाल में सबसे आगे रहा है. हमारे यहां गायों और बैलों की जीवन भर सेवा की जाती है, न कि उन्हें कसाइयों को बेचा जाता है, जैसा कि आरोपों में कहा गया है."

इस्कॉन मंदिर प्रशासन एक बयान जारी कर कहा, "इस्कॉन दुनिया के कई हिस्सों में गायों का संरक्षण कर रहा है, जहां पर गोमांस एक मुख्य भोजन है. भारत में इस्कॉन 60 से ज्यादा गौशालाएं चला रहा है. यहां पर सैकड़ों की संख्या में गायों और बैलों की रक्षा की जाती है. उनकी पूरी जिंदगी देखभाल भी होती है. इस्कॉन की गौशालाओं में आने वाली गायें ऐसी होती हैं, जो या तो वध से बचाई गई हैं या फिर वह घायल हो गई थी."

calender
27 September 2023, 11:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो