जम्मू कश्मीर भारत का था और रहेगा: जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने गोवा में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में शुक्रवार को पाकिस्तान को मुहतोड़ जवाब दिया है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • आतंकी इंडस्ट्री का प्रवक्ता है पाकिस्तान: डॉ एस. जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने गोवा में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में शुक्रवार को पाकिस्तान को मुहतोड़ जवाब दिया है। विदेश मंत्री ने कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान को हमला करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग था, है और रहेगा। इसे कोई नहीं छीन सकता। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी जी-20 की बैठकें हो रही हैं, इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, पाकिस्तान-चीन के बीच कॉरिडोर के बारे में SCO की बैठक में एक नहीं दो बार ये साफ कर दिया गया कि कनेक्टिविटी विकास के लिए जरूरी है लेकिन कनेक्टिविटी किसी की संप्रभुता और क्षेत्रिय अखंडता का उल्लंघन नहीं कर सकती। एससीओ की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भु्ट्टो के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, SCO सदस्य देश के विदेश मंत्री के तौर पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ बाकी सदस्य देशों के विदेश मंत्री की तरह ही व्यवहार किया गया। लेकिन आतंकवाद के प्रोमोटर, प्रोटेक्टर और आतंकवाद उद्योग के प्रवक्ता के तौर पर उनकी (पाकिस्तान) पोजीशन को काउंटर किया गया।

G-20 से पाक‍िस्‍तान का कोई लेना-देना नहीं

कश्‍मीर मुद्दे पर जयशंकर ने साफ कह दिया है कि पाकिस्‍तान से इसका कोई लेना-देना नहीं है। कश्मीर पर चर्चा करने के लिए केवल एक ही मुद्दा है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर अपने अवैध कब्जे को वह कब खाली करेगा। G-20 पर जयशंकर ने पोजिशन साफ की। वह बोले, 'मैंने कहा कि उनका (पाकिस्तान का) G-20 से कोई लेना-देना नहीं है। मैं यह भी कहूंगा कि उनका श्रीनगर से कोई लेना-देना नहीं है। कश्मीर पर चर्चा करने के लिए केवल एक ही मुद्दा है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर अपने अवैध कब्जे को वह कब खाली करेगा।'

बता दें कि भारत और पाकिस्तान ने शुक्रवार को SCO की बैठक में एक-दूसरे पर परोक्ष रूप से कटाक्ष किया, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की और उनके पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने "आतंकवाद को हथियार बनाने" में न फंसने का आह्वान किया।

calender
05 May 2023, 07:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो