Smriti Irani Biography: टीवी की आदर्श बहू से कैबिनेट मंत्री तक का सफर, जानें स्मृति ईरानी के बारे में कुछ अनकहीं बातें

देश में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण हो गया है. तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामंकन शुरू हो चुका है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी लोक सभा सीट से सोमवार को अपना नॉमिनेशन किया. आज हम उनके चुनावी करियर से लेकर एक्टिंग के करियर तक की बात करेंगे. स्मृति का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था स्मृति का करियर बेहद शानदार है और उन्होंने हर मंच पर खुद को परफेक्ट साबित किया है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Smriti Irani Biography:  देश में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण हो गया है. तीसरे चरण के चुनाव के लिए नामंकन शुरू हो चुका है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी लोक सभा सीट से सोमवार को अपना नॉमिनेशन किया. आज हम उनके चुनावी करियर से लेकर एक्टिंग के करियर तक की बात करेंगे. स्मृति का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था स्मृति का करियर बेहद शानदार है और उन्होंने हर मंच पर खुद को परफेक्ट साबित किया है. स्मृति ईरानी ने राजनीति में आने से पहले मॉडलिंग और टेलीविजन की दुनिया में भी काम किया है. उन्होंने लोकप्रिय धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी में तुलसी का किरदार खूबसूरती से निभाया और प्रसिद्धि हासिल की.

टीवी की आदर्श बहू से कैबिनेट मंत्री तक का सफर

स्मृति ने अपना बचपन दिल्ली में बिताया और 12वीं तक की पढ़ाई होली एंड चाइल्ड ऑक्सिलियम स्कूल से की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लर्निंग में एडमिशन लिया. जब स्मृति ईरानी छोटी थीं तो उनके माता-पिता ने अपनी बेटी का भविष्य जानने के लिए घर पर एक पंडित को बुलाया और उन्होंने कहा कि कुछ नहीं किया जा सकता, आज स्मृति एक सफल महिला नेता हैं. जब स्मृति बड़ी हुईं तो वह मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखने के लिए मुंबई आ गईं. स्मृति ने सबसे पहले मिस इंडिया पेजेंट प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और फाइनलिस्ट रहीं.  इसके बाद उन्हें मीका सिंह के एल्बम 'सावन में लग गई आग' के गाने 'बोलियां' में परफॉर्म करने का मौका मिला. इसके बाद उन्हें सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में काम करने का मौका मिला.

अपने दोस्त के पति से ही की शादी

स्मृति जुबिन ईरानी का राजनीतिक करियर वर्ष 2003 में शुरू हुआ जब वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुईं और दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा. इसके बाद साल 2011 में वह गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए. साल 2019 में बीजेपी ने उन्हें राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से चुनाव में उतारा था. स्मृति ईरानी ने कांग्रेस का किला तोड़ दिया और राहुल गांधी को उनके ही गढ़ में हरा दिया. स्मृति ने साल 2001 में अपने दोस्त के पति जुबिन ईरानी से शादी कर ली थी. उसी साल उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम 'जौहर' रखा गया. सितंबर 2003 में उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम 'जोइश' रखा गया. जुबिन ईरानी और उनकी पूर्व पत्नी मोना ईरानी की एक बेटी है जिसका नाम शेनिल है.
 

calender
29 April 2024, 05:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो