Lok Sabha Election 2024: भाजपा के लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों की लिस्ट, 21% सांसदों को नहीं मिला मौका

Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची में नौ केंद्रीय मंत्रियों और तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को नामांकित किया, और 28 मौजूदा सांसदों को हटा दिया गया.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, जिसमें अब तक 267 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 21% मौजूदा सांसदों को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों से दोबारा नहीं चुना गया है. पहली लिस्ट में नामित 195 उम्मीदवारों में से सिर्फ 33 सांसदों को बदला गया, जबकि 72 नामों की दूसरी सूची में 30 सांसदों को बदला गया. कुल मिलाकर, 140 मौजूदा सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है और 67 को टिकट नहीं दिया गया है, जिनमें दो ऐसे भी हैं जिन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है. 

दूसरी सूची में महाराष्ट्र और कर्नाटक से 20-20, गुजरात से सात, तेलंगाना और हरियाणा से छह-छह, मध्य प्रदेश से पांच, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से दो-दो और दादरा और नगर हवेली से एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं. 

दिल्ली 

राष्ट्रीय राजधानी में उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी को छोड़कर सभी को बदल दिया. इस बार हटाए गए छह सांसदों में से पांच - हर्ष वर्धन, मीनाक्षी लेखी, प्रवेश साहिब सिंह और रमेश बिधूड़ी - 2014 से अपनी सीटों पर बने हुए हैं. 

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में भाजपा ने 2019 के चुनावों में पार्टी जो  23 सीटें जीती उनमें से 20 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है. बुधवार को जिन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ उसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और रावसाहेब दानवे का नाम भी शामिल है. घोषित किए गए 20 नामों में से 14 सांसदों को दोहराया गया, जबकि पांच के टिकट रद्द कर दिए गए. पंकजा मुंडे को उनकी बहन प्रीतम मुंडे की जगह परिवार के गढ़ बीड से मैदान में उतारा गया है. 

गुजरात

गुजरात में सात मौजूदा सांसदों में से केवल तीन को ही दोहराया गया, जिसमें सूरत में दर्शन जरदोश जैसी उल्लेखनीय चूक शामिल है, जहां उसने मुकेश भाई चंद्रकांत दलाल को मैदान में उतारा. 

हरियाणा 

हरियाणा में छह उम्मीदवारों का ऐलान किया गया जिसमें से तीन मौजूदा सांसदों को दोबारा टिकट दिया गया है. भाजपा ने अपने दिवंगत नेता और पूर्व सांसद रतन लाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया को अंबाला से मैदान में उतारा, माना जाता है कि यह सीट हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज की पसंदीदा सीट थी. 

तेलंगाना

तेलंगाना में जिन उम्मीदवारों को लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने टिकट दिया है, उनमें से ज्यादातर भारत राष्ट्र समिति (BRS) और कांग्रेस से आए दलबदलू हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा 'अब तक तय किए गए 15 एमपी उम्मीदवारों में से 10 उम्मीदवार पिछले चार से पांच सालों में अन्य दलों से आए दलबदलू हैं. वास्तविक और वफादार नेताओं को नजरअंदाज कर दिया गया है.'

मध्य प्रदेश

दूसरी लिस्ट में मध्य प्रदेश के पांच उम्मीदवारों में से दो सांसदों को दोहराया गया है और दो को हटा दिया गया है. पहली लिस्ट में भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर समेत 10 मौजूदा सांसदों को बाहर कर दिया गया. 

कर्नाटक

कर्नाटक में घोषित 20 उम्मीदवारों में से 11 सांसदों को बदल दिया गया. वहीं, प्रताप सिम्हा को मैसूरु निर्वाचन क्षेत्र से हटाकर मैसूरु शाही परिवार के यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को नियुक्त किया गया है. वोक्कालिगा नेता शोभा करंदलाजे को बेंगलुरु उत्तर निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया. भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील को भी लिस्ट से हटा दिया गया है, कैप्टन ब्रिजेश चौटा दक्षिण कन्नड़ से चुनाव लड़ रहे हैं. 

calender
14 March 2024, 08:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो