Lok Sabha Election Updates: बंगाल में हिंसा, UP में बूथ कैप्चरिंग का आरोप, पढ़िए अब तक के अपडेट्स

Lok Sabha Election 2024 Updates: 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी है. इस खबर में 11 बजे तक कहां-कहां से क्या अपडेट्स आए.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election First Phase Update: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज यानी 19 अप्रैल को वोटिंग जारी है. इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है. पहले चरण में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल, किरेन रिजिजू, भूपेंद्र यादव, संजीव बालियान जैसे कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. 

➤ 9 बजे तक किस राज्य में कितने % हुआ चुानव
पश्चिम बंगाल: 15%
मध्य प्रदेश में 14.12%
बिहार में 9.23% 
छत्तीसगढ़ में 12.2%
जम्मू-कश्मीर में 10.43%
महाराष्ट्र में 6.98%
असम में 11.15% 
तमिलनाडु में 8.21% 
यूपी में 12.22%
राजस्थान में 10.67%  

➤ कूचबिहार में हिंसा:
पश्चिम बंगाल के कूचबिहार से खबर है कि यहां दिनहाटा इलाके में भाजपा कार्यकर्ता के घर के बाहर बम मिला है. इसके अलावा कूचबिहार जिले में ही चांदमारी इलाके में पथराव की खबरें हैं. भाजपा के बूथ अध्यक्ष लाब सरकार के साथ मारपीट की खबर है. उनके सिर में चोट आई है और उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया है.

➤ कैराना में सपा का आरोप:
पश्चिम उत्तर प्रदेश कैराना सीट पर धीमी रफ्तार के साथ चुनाव कराने का आरोप लगा है. समजावदी पार्टी ने अपने X हेडल्स से पोस्ट करते हुए लिखा,"कैराना लोकसभा के कैराना नगर इस्लामिया इंटर कॉलेज में धीमी गति से चल रहा मतदान, प्रशासन जबरन मतदान की गति को कर रहा प्रभावित." सपा ने चुनाव आयोग से संज्ञान लेने और निष्पक्ष चुनाव कराने की अपील की है. 

➤ चुनाव का बहिष्कार:
इसके अलावा कैराना लोकसभा सीट के तहत आने वाले एक और गांव रसूलपुर गुजरान ने चुनावों का बायकॉट किया है. वहां के लोगों की मांग है कि हमारे गांव के दर्जनों लोगों पर फर्जी मुकदमे दर्ज हैं. गांव के लोगों की मांग है कि वो फर्जी मुकदमे वापस लिए जाएं, नहीं तो हम चुनाव का बहिष्कार करेंगे. 

➤ बूथ कैप्चरिंग का आरोप:
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगा है. समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार हरेंद्र मलिक ने कहा कि यहां पर भाजपा उम्मीदवार संजीव बालियान के गांव में कुछ लोगों ने बूथ कैपचरिंग कर ली है. उन्होंने चुनाव में इसकी शिकायत भी दर्ज कराई है. 

➤ "धमका रही है भाजप"
मुरादाबाद से अपडेट है कि भारतीय जनता पार्टी एक खास धर्म के लोगों के धमका रही है. समजावादी पार्टी ने अपने आधिकारिक X हेंडल से पोस्ट करते हुए लिखा,"मुरादाबाद लोकसभा के ठाकुरद्वारा में बूथ संख्या 381, 382, 383 पर विशेष धर्म के लोगों को धमका रहे भाजपा के लोग."

calender
19 April 2024, 11:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो