PM मोदी पर टिप्पणी करने वाले मालदीव की मंत्री मरियम सिउना सस्पेंड, कुल 3 नेताओं पर गिरी गाज

मालदीव सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर मंत्री मरियम शिउना, मालशा और हसन जिहान को निलंबित कर दिया गया है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा का मजाक उड़ाने को लेकर उठे व‍िवाद पर मालदीव सरकार ने बड़ा एक्‍शन ल‍िया है. मालदीव सरकार ने पीएम मोदी और भारत पर अपमानजनक टिप्पणी करने पर मंत्री मरियम शिउना, मालशा और हसन जिहान को सस्पेंड कर दिया है.

भारत ने मालदीव सरकार के साथ आधिकारिक तौर पर इस मामले को उठाया था. इस पर मालदीव सरकार ने सख्‍त कदम उठाते हुए उप मंत्री (युवा अधिकारिता, सूचना और कला मंत्रालय) मरियम शिउना, उप मंत्री (परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय) हसन ज़िहान और उप मंत्री (युवा अधिकारिता, सूचना और कला मंत्रालय) मालशा को न‍िलंब‍ित कर द‍िया है. 

बता दें कि इससे पहले दिन में, मालदीव सरकार ने एक बयान में टिप्पणियों से खुद को अलग कर लिया था और इसे 'व्यक्तिगत राय' बताया था. यह बयान तब आया जब भारत ने यह स्पष्ट कर दिया कि कनिष्ठ महिला मंत्री मरियम शिउना की टिप्पणी अनावश्यक और अस्वीकार्य थी. मोहम्मद नशीद और इब्राहिम सोलिह सहित पूर्व राष्ट्रपतियों ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उनकी टिप्पणियों पर मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी.

पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने कहा, “मैं सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ घृणित भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं. भारत हमेशा मालदीव का अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की कठोर टिप्पणियों को हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए,.”

मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने एक्स पर पोस्ट करते हुए, मंत्रियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. “वर्तमान मालदीव सरकार के 2 उप मंत्रियों और सत्तारूढ़ गठबंधन में एक राजनीतिक दल के सदस्य द्वारा सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों के प्रति की गई अपमानजनक टिप्पणी निंदनीय और घृणित है. मैं सरकार से इन अधिकारियों को फटकार लगाने का आह्वान करता हूं. ”

calender
07 January 2024, 06:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो