Manipur Violence : मिजोरम से मैइती समुदाय ने शुरू किया पलायन, असम पहुंचे 41 लोग

Mizoram Police : मिजोरम के पूर्व उग्रवादियों द्वारा मैइती समुदाय को राज्य छोड़ने की धमकी दी गई थी. जिसके बाद असम में इस सुमदाय के अबतक 41 लोग पहुंचे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mizoram News : मणिपुर में मई महीने से दो समुदायों के बीच का विवाद अभी भी जारी है. राज्य के मैतई और कूकी समुदाय में तनाव बढ़ता जा रहा है. प्रदेश में दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके उनकी परेड निकालने का वीडियो के सामने आने के बाद मिजोरम में मैइती समुदाय को राज्य छोड़ने को कहा गया है. इसके के तहत मैइती लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक असम में इस सुमदाय के अबतक 41 लोग पहुंचे हैं. उन्हें मिजोरम के पूर्व उग्रवादियों द्वारा राज्य को छोड़ने की धमकी दी गई थी.

असम में ली शरण

जानकारी की अनुसार कछार के पुलिस अधीक्षक नुमल महत्ता ने बताया कि मैइती समुदाय के 41 लोग शनिवार की रात पड़ोसी राज्य मिजोरम से सिलचर पहुंचे थे. जिसके बाद उन्हें बिन्नाकांडी इलाके में लखीपुर विकास खंड के भवन में ठहराया गया है. उन्होंने कहा कि ये सभी लोग संपन्न परिवार से हैं और वे अपने वाहनों से यहां आए हैं. इनमें कुछ प्रोफेसर, कुछ वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के तौर पर काम करने वाले लोग शामिल हैं. उन्होंने कहा कि मिजोरम में अबतक कोई हमला नहीं हुआ है.

जान बचाने के लिए पलायन

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मिजोरम सरकार ने मैइती समुदाय को पूरी सुरक्षा प्रदान की है. लेकिन वे खुद को मुसीबत में नहीं डालना चाहते हैं इसलिए वे सुरक्षा के लिए असम में शरण लेने आए हैं. आपको बता दें कि असम पुलिस इन सभी लोगों को सुरक्षा प्रदान कर रही है. वहीं मिजोरम सरकार ने राज्य में रहने वाले मैइती समुदाय को सुरक्षा का आश्वासन दिया है. साथ ही सरकार ने उनसे अफवाहों पर ध्यान देने की अपील की है. खबरों की माने तो मंगलवार 25 जुलाई को मिजोरम के कई संगठनों ने राज्यव्यापी विरोध-प्रदर्शन करने की घोषणा की है. जिसे देखते हुए सुरक्षा बढ़ाई गई है.

calender
24 July 2023, 09:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो